दैनिक भास्कर हिंदी: LG दफ्तर में केजरीवाल के धरने का चौथा दिन, सत्येन्द्र जैन की तबीयत बिगड़ी

June 14th, 2018

हाईलाइट

  • दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल का अपने 3 कैबिनेट मंत्रियों के साथ LG ऑफिस में धरना गुरुवार को भी जारी है।
  • दिल्ली में IAS अफसरों की हड़ताल खत्म कराने के उद्देश्य से यह धरना सोमवार को शुरू किया गया था।
  • सोमवार शाम से ही सीएम केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और गोपाल राय, LG ऑफिस के वेटिंग रूम में डटे हुए हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल का अपने 3 कैबिनेट मंत्रियों के साथ LG ऑफिस में धरना गुरुवार को भी जारी है। दिल्ली में IAS अफसरों की हड़ताल खत्म कराने के उद्देश्य से यह धरना सोमवार को शुरू किया गया था। सोमवार शाम से ही सीएम केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और गोपाल राय, LG ऑफिस के वेटिंग रूम में डटे हुए हैं। अपनी मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए सत्येंद्र जैन ने LG ऑफिस में ही मंगलवार से बेमियादी भूख हड़ताल शुरू कर दी थी, बुधवार से मनीष सिसोदिया भी उनके साथ हो लिए थे। गुरुवार को इन दोनों नेताओं का रूटीन चैकअप हुआ। इसमें सत्येन्द्र जैन की तबीयत खराब होने की बात सामने आई है। उधर दिल्ली के बीजेपी नेता भी AAP नेताओं के इस धरने के जवाब में धरने पर बैठ गए हैं। बीजेपी नेताओं की मांग है कि सीएम केजरीवाल जल्द ही अपनी नौटंकी बद कर दफ्तर लौटें। इस धरने में बीजेपी नेताओं के साथ AAP के बर्खास्त नेता कपिल मिश्रा भी मौजूद हैं।

 


इन मांगों को लेकर हो रहा है धरना
AAP नेता अपनी तीन मांगों को लेकर धरने पर बैठे हैं। इसमें पहली मांग यह है कि दिल्ली के उपराज्यपाल, IAS अधिकारियों को हड़ताल खत्म करने के निर्देश दें। दूसरी मांग है कि पिछले चार महीने से काम में रोड़े अटका रहे अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। तीसरी मांग है कि डोर स्टेप डिलिवरी सेवा की बाधाओं को दूर किया जाए।

धरने का आज चौथा दिन

दिल्ली सरकार के इस धरने का आज चौथा दिन है। LG ऑफिस के वेटिंग रूम में केजरीवाल समेत ये चारों AAP नेता तीन राज गुजार चुके हैं। अब तक LG अनिल बैजल न तो इन चारों नेताओं से मुलाकात के लिए आए हैं और न ही उनकी ओर से इस अनशन पर कोई बयान है। इधर केजरीवाल LG ऑफिस से ही एक के बाद एक ट्वीट कर केन्द्र सरकार और LG पर हमले कर रहे हैं। उन्होंने आज लिखा है, 'आख़िर दिल्ली वाले क्या माँग रहे हैं- 1. IAS अफ़सरों की हड़ताल ख़त्म करो, 2. राशन की डोरस्टेप डिलिवरी लागू करो..नहीं होना चाहिए ये?..दुनिया में कोई कह सकता है कि ये नहीं होना चाहिए?..फिर ये लोग क्यों नहीं कर रहे? आज चौथा दिन है। इनकी मंशा ठीक नहीं लग रही।'

 


धरना vs धरना
केजरीवाल के LG ऑफिस में धरने के जवाब में दिल्ली के बीजेपी नेताओं ने भी CM ऑफिस में डेरा डाल दिया है। बीजेपी नेता विजेन्द्र गुप्ता, मंजिंदर एस सिरसा और AAP के निलंबित विधायक कपिल मिश्रा समेत कई नेता यहां धरने पर हैं। इनकी मांग है कि केजरीवाल को LG ऑफिस का अपना धरना तुरंत बंद करना चाहिए। बीजेपी नेताओं का कहना है कि धरने की बजाय दिल्ली सरकार को काम पर ध्यान देना चाहिए।