असमानताओं के बावजूद, जून में बारिश सामान्य

Despite inequalities, June rains normal
असमानताओं के बावजूद, जून में बारिश सामान्य
नई दिल्ली असमानताओं के बावजूद, जून में बारिश सामान्य
हाईलाइट
  • भारत में कुल 152.3 मिमी वर्षा हुई
  • जबकि सामान्य 165.3 मिमी वर्षा शून्य से 8 प्रतिशत कम थी

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। क्षेत्रवार बारिश में जबरदस्त असमानता के बावजूद भारत में जून के महीने में समग्र रूप से सामान्य बारिश दर्ज की गई। हालांकि प्रायद्वीपीय भारत में दक्षिणपंथी मानसून की धीमी प्रगति हुई है, लेकिन गुरुवार को राजस्थान के बड़े हिस्से और पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों को छोड़कर, इसने देश के बाकी हिस्सों को कवर कर लिया था।

भारत में कुल 152.3 मिमी वर्षा हुई, जबकि सामान्य 165.3 मिमी वर्षा शून्य से 8 प्रतिशत कम थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग की भाषा में, 19 प्रतिशत से अधिक/माइनस की गिरावट को सामान्य वर्षा माना जाता है। राज्य के स्तर पर, 13 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में कम वर्षा (शून्य से 59 प्रतिशत से शून्य से 20 प्रतिशत कम) हुई है, जबकि दिल्ली में शून्य से 70 प्रतिशत की गिरावट के साथ बड़ा घाटा (शून्य से 99 से घटा 60) दर्ज किया गया है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 328.4 मिमी की तुलना में 400.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जो इसकी लंबी अवधि के औसत (एलपीए) से 22 प्रतिशत अधिक है। यहां के राज्यों में, मेघालय (107 फीसदी) और असम (61 फीसदी) ने अधिक बारिश दर्ज की, जिससे व्यापक बाढ़ आई।

उत्तर पश्चिम भारत में 78.1 मिमी के मुकाबले 68.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जो कि एलपीए से शून्य से 12 प्रतिशत की कमी को दर्शाता है, मध्य भारत के लिए, यह 170.3 मिमी के मुकाबले 118.9 मिमी बारिश थी, जो इसके एलपीए से शून्य से 30 प्रतिशत कम थी, जबकि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में 161 मिमी के मुकाबले 139 मिमी बारिश हुई, जो शून्य से 14 प्रतिशत कम थी। जिन राज्यों में कम बारिश हुई है उनमें केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, मिजोरम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा शामिल हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story