स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाना मंदिर में लौटे श्रद्धालु

Devotees returned to the Golden Temple, Durgiana Temple
स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाना मंदिर में लौटे श्रद्धालु
स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाना मंदिर में लौटे श्रद्धालु

चंडीगढ़, 8 जून (आईएएनएस)। पंजाब के अमृतसर में स्थित सिख धर्म के पवित्र तीर्थ स्थल हरमिंदर साहिब को सोमवार से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है, जिसे आमतौर पर लोग स्वर्ण मंदिर के नाम से जानते हैं। ऐसा केंद्रीय गृह मंत्रालय के निदेर्शानुसार किया गया है, जिसमें लॉकडाउन के पांचवे चरण में धार्मिक स्थलों को एहतियातों के साथ खोलने की छूट दी गई है।

ठीक इसी तरह से अमृतसर में हिंदुओं के प्रसिद्ध दुर्गियाना मंदिर को भी श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोल दिया गया है।

राज्य के अधिकांश मंदिरों को मार्च के महीने के अंत से कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपायों के मद्देनजर बंद कर दिया गया था।

गोल्डन टेंपल के लंगर हॉल में अधिकारियों द्वारा पूर्ण स्वच्छता को सुनिश्चित करते हुए सामुदायिक रसोई की भी पुन: शुरुआत की गई।

अमृतसर में एक भक्त ने मीडिया से बात करते हुए कहा, हम विशेष रूप से दर्शन के लिए शाहाबाद (हरियाणा में) से लंबी दूरी तय करके आए हैं, क्योंकि हमारी इच्छा थी कि दो महीने बाद मंदिर के खोले जाने पर हम पहले दर्शन कर सके।

दुर्गियाना मंदिर में घंटियों की अच्छे से साफ-सफाई की जा रही है और इन्हें कपड़ों से लपेटा जा रहा है।

दुर्गियाना समिति के महासचिव अरुण खन्ना ने कहा कि भक्तों को सलाह दी गई है कि वे मंदिर में प्रसाद न चढ़ाएं, मूर्तियों व पवित्र किताबों को न छुएं।

अमृतसर सहित लुधियाना, जालंधर, पटियाला जैसे पंजाब के अन्य इलाकों में भी विभिन्न धार्मिक स्थलों पर सुबह से ही लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है।

Created On :   8 Jun 2020 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story