सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर डीजीसीए ने 5 केदारनाथ हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों पर जुर्माना लगाया

DGCA fines 5 Kedarnath helicopter operators for violating safety norms
सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर डीजीसीए ने 5 केदारनाथ हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों पर जुर्माना लगाया
नई दिल्ली सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर डीजीसीए ने 5 केदारनाथ हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों पर जुर्माना लगाया
हाईलाइट
  • पांच हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों पर 5- 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने केदारनाथ तीर्थयात्रियों को सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने और उचित उड़ान रिकॉर्ड नहीं रखने के लिए तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले पांच हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों पर प्रत्येक पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

नियामक ने दो अन्य ऑपरेटरों के अधिकारियों को भी तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया। डीजीसीए के अनुसार, एक घटना के बाद जून में एक ऑडिट किया गया था जिसमें 30 मई को तीर्थयात्रियों को उच्च ऊंचाई वाले मंदिर में ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर रफ लैंडिंग कर गया था। अधिकारियों ने कहा कि ऑडिट के दौरान विसंगतियां और उल्लंघन पाए गए।

डीजीसीए ने घटना के बाद केदारनाथ में शटल संचालन में शामिल हेलीकॉप्टरों की मौके पर जांच के लिए एक टीम का गठन किया। मौके की जांच के बाद, गंभीर उल्लंघन सामने आए, जिसके बाद नियामक ने शटल संचालन करने वाले सभी ऑपरेटरों का विस्तृत ऑडिट करने के लिए प्रेरित किया। यह ऑडिट 13 से 16 जून के बीच हुआ था। इसने खुलासा किया कि पांच ऑपरेटरों सहित गंभीर उल्लंघनों को उनके संबंधित हेलीकॉप्टर तकनीकी लॉग बुक में सही उड़ान रिकॉर्ड नहीं बनाए रखा गया था।

पांच ऑपरेटरों के अलावा, दो अन्य को भी डीजीसीए द्वारा घोषित संयुक्त एसओपी के प्रावधानों का उल्लंघन करते पाया गया। उल्लंघन में शामिल सात ऑपरेटरों को कारण बताओ नोटिस (एससीएन) जारी किए गए थे। उत्तर प्राप्त होने पर, एक व्यक्तिगत सुनवाई की अनुमति दी गई और उचित विचार-विमर्श के बाद प्रवर्तन कार्रवाई की सिफारिश और अनुमोदन किया गया था, इसे सभी सात ऑपरेटरों को जारी किया गया।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Aug 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story