डीजीसीआई ने बूस्टर के रूप में भारत बायोटेक इंट्रानैसल वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण को मंजूरी दी

DGCI approves Phase III trial of Bharat Biotech Intranasal Vaccine as Booster
डीजीसीआई ने बूस्टर के रूप में भारत बायोटेक इंट्रानैसल वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण को मंजूरी दी
कोरोना डीजीसीआई ने बूस्टर के रूप में भारत बायोटेक इंट्रानैसल वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण को मंजूरी दी
हाईलाइट
  • जल्द ही देश नेजल वैक्सीन विकसित करेगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने बुधवार को भारत बायोटेक को अपने इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन के लिए चरण 3 श्रेष्ठता अध्ययन और चरण 3 बूस्टर खुराक अध्ययन परीक्षण करने के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी।

वैक्सीन निर्माता ने पिछले हफ्ते इसकी मंजूरी मांगी थी।एसईसी ने कंपनी से बूस्टर स्टडी के लिए प्रोटोकॉल जमा करने को कहा है।मंगलवार को समिति ने एक बूस्टर के रूप में अपने इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण के लिए वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के आवेदन पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की।हैदराबाद स्थित निर्माता ने उन लोगों के लिए बूस्टर खुराक का प्रस्ताव दिया था जिन्हें पहले से ही कोविशील्ड और कोवैक्सिन के टीके लगाए जा चुके हैं।

एक सूत्र के अनुसार, भारत बायोटेक का लक्ष्य 5,000 स्वस्थ विषयों पर क्लिनिकल परीक्षण करना है, आधे या 2,500 व्यक्ति जिन्हें कोविशील्ड प्राप्त हुआ है और अन्य 2,500 जिन्हें कोवैक्सिन दिया गया है।दूसरी और इंट्रानैसल बूस्टर खुराक के बीच लगभग छह महीने का अंतर होगा। सूत्र ने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल के बाद मार्च तक भारत में नेजल बूस्टर वैक्सीन लॉन्च होने की संभावना है।25 दिसंबर को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही देश नेजल वैक्सीन विकसित करेगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 Jan 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story