comScore

कुछ ऐसा है करुणानिधि का राजनीतिक कुनबा, अब स्टालिन संभालेंगे विरासत

September 08th, 2018 18:25 IST
कुछ ऐसा है करुणानिधि का राजनीतिक कुनबा, अब स्टालिन संभालेंगे विरासत

हाईलाइट

  • तमिलनाडु में पांच बार सीएम रहे एम करुणानिधि का 94 साल की उम्र में निधन हो गया।
  • डीएमके प्रमुख अपने पीछे देश का सबसे बड़ा राजनीतिक कुनबा छोड़ गए हैं।
  • करुणानिधि के जाने के बाद अब उनकी गद्दी उनके बेटे स्टालिन ने संभाल ली है।

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु में पांच बार सीएम रहे एम करुणानिधि का 94 साल की उम्र में निधन हो गया। डीएमके प्रमुख अपने पीछे देश का सबसे बड़ा राजनीतिक कुनबा छोड़ गए हैं। करुणानिधि का परिवार देश में मुलायम सिंह यादव के कुनबे से थोड़ा ही छोटा है। करुणानिधि ने अपने जीवन में तीन शादियां की थीं। तीन पत्नियों से उन्हें 6 बच्चे हैं। इन 6 बच्चों में स्टालिन अब उनकी विरासत संभालेंगे।

करुणानिधि ने अपनी जिंदगी के 61 साल राजनीति में गुजारे हैं। करुणानिधि ने अपने जीवन में कभी भी चुनाव नहीं हारा है। उन्हें कलैगनार भी कहा जाता था। उनकी पहली शादी पद्मावती से हुई थी, जिनका अब निधन हो चुका है। पहली पत्नी से उन्हें एक बेटा है, जिसका नाम एमके मुथु है। मुथू ने कई फिल्मों में भी काम किया है। बड़े बेटे मुथु के दो बच्चे हैं, जिनका नाम अरिवुनिधि और तेनमोझी है।

दयालु अम्माल से की दूसरी शादी
करुणानिधि ने दूसरी शादी दयालु अम्माल से की थी। दयालु से उन्हें चार बच्चे हैं, जिनका नाम अलागिरी, एमके स्टालिन, तमिझरासु और बेटी सेल्वी है। डीएमके सांसद और मंत्री रह चुके अलागिरी को अब पार्टी से निकाला जा चुका है और उनके पार्टी के साथ मतभेद रहते हैं। उन्होंने कंथी से शादी की है। तमिझरासु राजनीति से दूर फिल्म डिस्ट्रिब्यूशन और रियल एस्टेट का काम करते हैं। वहीं बेटी सेल्वी बेंगलुरु में रहती हैं और बिजनेस संभालती हैं। उनके पति सेल्वम सन नेटवर्क के कन्नड़ चैनल उधया टीवी के हेड हैं।

दूसरी पत्नि से बड़े बेटे अल्गिरी ने कांथी से शादी की, जिनके दो बच्चे हैं। बेटा दुरई दयानिधि और बेटी का नाम अंजुगा सेल्वी है। तमिझारासु और मोहन्ना का एक ही बेटा अरुलनिधि है। अरुलनिधि तमिल फिल्मों में एक्टर है।

स्टालिन ही हैं अगले उत्तराधिकारी
करुणानिधि और दयालु के दूसरे बेटे एमके स्टालिन अपने पिता की विरासत संभालेंगे। स्टालिन ही उनके उत्तराधिकारी हैं। फिलहाल स्टालिन ही डीएमके पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष हैं। तमिलनाडु विधानसभा में वह नेता प्रतिपक्ष हैं और राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम रह चुके हैं। उन्होंने दुर्गावथी से शादी की है। स्टालिन के भी दो ही बच्चे हैं। बेटे का नाम उदयनिधि है, जबकि बेटी का नाम सेंथमराई है।

करुणानिधि की बेटी कनिमोझी
करुणानिधि की तीसरी पत्नी रजति अम्माल हैं। रजित अम्माल से एक बेटी है, जिनका नाम कनिमोझी है। कनिमोझी अपने पति अरविंदन के साथ रहती हैं। कनिमोझी राज्यसभा सांसद हैं। उनके पति सॉफ्टेवयर प्रोफेशनल हैं। कनिमोझी पर 2जी घोटाले के आरोप लग चुके हैं। दिल्ली स्थित पटियाला हाउस कोर्ट ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा और राज्यसभा सांसद कनिमोझी इस मामले में बरी कर दिया था।

बता दें कि करुणानिधि की दो बड़ी बहनें भी थी, जिनका नाम शमुंगा सुंदराथम्मल और पेरियानयागी है। शमुंगा के दो बेटे हैं। बड़े बेटे का नाम मुरासोली मारन और छोटा बेटा मुरासोली सेल्वम है। सेल्वम के भी दो बेटे कलानिधि मारन और दयानिधि मारन हैं।

कमेंट करें
zk6qB