दैनिक भास्कर हिंदी: बीएचयू के संस्कृत धर्म विज्ञान संस्थान से डॉ. फिरोज का इस्तीफा, छात्रों ने मनाया जश्न

December 11th, 2019

हाईलाइट

  • बीएचयू के संस्कृत धर्म विज्ञान संस्थान से डॉ. फिरोज का इस्तीफा, छात्रों ने मनाया जश्न

वाराणसी, 10 दिसंबर (आईएएनएस)। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्कृत धर्म विज्ञान संकाय से डॉ. फिरोज खान ने इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही उनकी नियुक्ति के खिलाफ 35 दिनों से धरनारत छात्रों ने अपना प्रदर्शन समाप्त कर जश्न मनाया।

डॉ. फिरोज ने सोमवार को ही विभाग में इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, इस पर विभाग ने चुप्पी साध रखी थी। मगर दोपहर बाद विभागाध्यक्ष प्रो. कौशलेंद्र पांडेय की ओर से एक पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी गई, तो माह भर से प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने खुश होकर एक दूसरे का मुंह मीठा कराया।

विभागाध्यक्ष के पत्र में लिखा गया है कि आपकी भावनाओं एवं अनुरोध के अनुरूप आप सभी को सूचित किया जा रहा है कि संस्कृत धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्त डॉ. फिरोज खान ने दिनांक नौ दिसंबर को अपना इस्तीफा विभाग से दे दिया है। अत: सभी छात्रों से अनुरोध है कि आप अध्ययन-अध्यापन एवं परीक्षा में संलग्न हो जाएं।

गौरतलब है कि बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर डॉ. फिरोज खान का इंटरव्यू पांच नवंबर को हुआ था। जिसके बाद उनकी पद पर नियुक्ति की गई थी। इधर छात्रों ने उनकी इस नियुक्ति का विरोध करना शुरू कर दिया और सात नवंबर से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए थे।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने 15वें दिन यानी 21 नवंबर को लिखित सहमति पत्र दिया। इसके बाद छात्रों ने अपना धरना समाप्त कर दिया। 30 नवंबर को दस दिन बीत गए। लेकिन सोमवार को संकाय प्रमुख ने जो जवाब दिया, उससे छात्र सहमत नहीं हुए और विरोध में तालाबंदी कर धरने पर फिर से बैठ गए थे। इसी बीच बीएचयू के दूसरे विभाग में डॉ. फिरोज का चयन होने के बाद उन्होंने विभाग से इस्तीफा दे दिया।