दैनिक भास्कर हिंदी: मजदूरों की अनुपलब्धता के कारण ताजमहल की मरम्मत का कार्य टला

June 25th, 2020

हाईलाइट

  • मजदूरों की अनुपलब्धता के कारण ताजमहल की मरम्मत का कार्य टला

आगरा, 25 जून (आईएएनएस)। ताजनगरी में 29 मई को 124 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी आने की वजह से ताजमहल में संगमरमर और लाल पत्थर की जालियों को नुकसान होने के अलावा कई नुकसान हुए थे। इसकी मरम्मत होने में कम से कम एक महीना का समय लगने की बात कही जा रही थी। लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण लॉकडाउन की वहज से मजदूरों और सामग्री की अनुपलब्धता के कारण मरम्मत कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है।

आर्कियोलॉजिकल सर्वेय ऑफ इंडिया के सुपरिंटेंडेंट डॉ. वसंत कुमार स्वर्णकर ने आईएएनएस को बताया, अभी तक इसकी मरम्मत नहीं हो पाई है। इसमें तकरीबन एक महीने से ज्यादा समय और लग सकता है। फिलहाल मजदूर नहीं हैं। जो भी मजदूर आएंगे, पहले उन्हें क्वारंटीन करना पड़ेगा। अभी काम करने की भी अनुमति नहीं है।

29 मई की रात को तेज आंधी आने की वजह से ताजमहल के बाहर की रेलिंग गिरी गई थी। ताजमहल में लगे पेड़ भी टूट गए थे और टिकट एरिया का मॉडर्न स्ट्रक्च र, उसकी फॉल सीलिंग को भी नुकसान हुआ था, लेकिन ताजमहल के किसी भी स्ट्रक्च र को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

इससे पहले भी 2018 में आए तूफान में गेट की दो मीनारें गिर गई थीं, जिसमें रॉयल गेट की मीनार भी शामिल है। उस वक्त ताजमहल का स्ट्रक्च र क्षतिग्रस्त हुआ था।

खबरें और भी हैं...