comScore

मानसून: मप्र में इस वजह से फिर हो सकती है तेज बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

मानसून: मप्र में इस वजह से फिर हो सकती है तेज बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

हाईलाइट

  • मप्र में पांच सिस्टम फिर हुए सक्रिय
  • उप्र में उमसभरी गर्मी का दौर जारी
  • बिहार में हो सकती है हल्की बारिश

डिजिटल डेस्क, मप्र, उप्र, बिहार। अगस्त माह में देशभर के कई राज्यों में तेज बारिश ने तबाही मचाई, जिसका असर मुंबई, कर्नाटक, केरल और राजस्थान सहित मप्र आदि राज्यों में देखने को मिला। एक बार फिर मानसून सक्रिय होने के चलते मौसम विभाग ने कई राज्यों को अलर्ट दे दिया है। इनमें मध्यप्रदेश में रुक रुक होने वाली बारिश जारी है, जिसके चलते कई जिलों में जलभराव की स्थिति बन गई है। मौसम विभाग की मानें तो यहां पांच सिस्टम एक बार फिर एक्टिव हो गए हैं, जिसके चलते 29 जिलों में तेज बारिश हुई। 

मंगलवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में सुबह से आसमान पर बादल छाने से मौसम सुहावना है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में आगामी 24 घंटों में बारिश का क्रम बने रहने के आसार हैं, कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

बारिश कराने वाले ये हैं पांच सक्रिय सिस्टम  

  • . मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, सीकर से लेकर बंगाल की खाड़ी तक बनी। 
  • . चक्रवाती हवा का घेरा 0.9 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई तक उत्तरी ओडिशा एवं उससे लगे पश्चिम बंगाल के गंगा के क्षेत्र तथा झारखंड के बीच बना है। यह पश्चिम दिशा की ओर झुका है।
  • . पूर्वी पश्चिमी सियर जाेन 20 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर है जो मध्य भारत से गुजर रहा है 
  • . 28 अगस्त को हवा के कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बन सकता है।
  • . पूर्वी मध्य अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में 3.1 किमी ऊपर चक्रवाती हवा का घेरा है।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के आसपास के इलाके में सुबह से बादलों की आवाजाही के कारण उमसभरी गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग ने 24 घंटों के अंदर हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है। मंगलवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में बादलों की आवाजाही बरकार रहेगी। तापमान और आद्र्रता अधिक होने के कारण अचानक गरज वाले बादल बन सकते हैं और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में चमक के साथ बारिश की आसार बन रहे है। जबकि पूर्वी उप्र के तराई वाले इलाके में हल्की फुहारें पड़ने की संभावना है।

बिहार
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को हल्के बदल छाए हुए हैं। कभी तेज धूप निकल रही है कभी बादल छा जा रहे हैं। इस बीच उमस भरी गर्मी जारी है। पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के अन्य शहरों, भागलपुर का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री, गया का 23.6 डिग्री और पूर्णिया का 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहेंगे जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि भारी बारिश की संभावना नहीं है।
 

कमेंट करें
Fiu3V
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।