दैनिक भास्कर हिंदी: Earthquake : दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता

April 13th, 2020

हाईलाइट

  • दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में भूकंप के झटके
  • भूकंप की तीव्रता पूर्वी दिल्ली में 3.5 थी
  • अभी किसी तरह के कोई नुकसान की सूचना नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में रविवार शाम को हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता पूर्वी दिल्ली में 3.5 थी। हालांकि अभी किसी तरह के कोई नुकसान की सूचना नहीं है।

केजरीवाल ने की लोगों केक सुरक्षित होने की कामना
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर लोगों के सुरक्षित होने की कामना की। अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए। उम्मीद है कि सभी लोग सुरक्षित हैं। मैं आप सभी की सुरक्षा की प्रार्थना करता हूं।'

भूकंप के झटकों के बाद बाहर आए लोग
लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोग फिलहाल घर में है और भूकंप के झटके महसूस होने के बाद कई लोग घरों से बाहर निकल आए। उन्होंने भी सोशल मीडिया पर भूकंप के बारे में पोस्ट भी किया।

4 जोन में बंटा है भारत
बता दें कि मैक्रो सेस्मिक जोनिंग मैपिंग में भारत को 4 जोन में बांटा गया है और इसमें जोन-5 से जोन-2 शामिल है। इसमें जोन 5 सबसे ज्यादा संवेदनशील है और जोन-2 सबसे कम संवेदनशील। यानी जोन-5 ऐसा क्षेत्र है जहां भूकंप आने की आशंका सबसे ज्यादा है और जोन-2 ऐसा क्षेत्र है जहां भूकंप आने की आशंका सबसे कम होती है। दिल्ली, जम्मू कश्मीर और महाराष्ट्र के इलाके जोन-4 में आते हैं।