ईडी ने एनडीपीएस के दो मामलों में 7.90 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

ED attaches assets worth Rs 7.90 crore in two NDPS cases
ईडी ने एनडीपीएस के दो मामलों में 7.90 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की
नई दिल्ली ईडी ने एनडीपीएस के दो मामलों में 7.90 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की
हाईलाइट
  • मनी लॉन्ड्रिंग जांच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने गुरदीप सिंह रानो और अन्य, और राजेश कुमार और अन्य से संबंधित दो एनडीपीएस मामलों के सिलसिले में 7.90 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।

कुर्क की गई संपत्तियों में गुरदीप सिंह रानो और उनके परिवार के सदस्यों से संबंधित पंजाब में भूमि और भवन से युक्त 16 अचल संपत्तियां और राजेश कुमार और उनके परिवार के सदस्यों से संबंधित 11 अचल संपत्तियां शामिल हैं।

कुर्क की गई संपत्तियों में चल संपत्तियां, बैंक खातों में शेष राशि, नकदी और सोने के गहने भी शामिल हैं। ईडी ने एनडीपीएस एक्ट, आईपीसी और आर्म्स एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत स्पेशल टास्क फोर्स, पंजाब पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की।

एक अधिकारी ने कहा कि रानो के अन्य संदिग्ध अवैध ड्रग तस्करों सिमरनजीत सिंह और तनवीर बेदी के साथ संबंध थे, जो विदेश में रह रहे हैं। ईडी ने एनडीपीएस एक्ट के तहत पुलिस स्टेशन सिटी फरीदकोट में पंजाब पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर राजेश कुमार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की। कुमार अपने द्वारा संचालित मेडिकल स्टोर की आड़ में नशीला पदार्थ बेच रहा था।

अधिकारी ने कहा- ईडी की जांच से पता चला कि पीएमएलए के दोनों मामलों में ज्यादातर अचल संपत्तियां नकद में खरीदी गई थीं, जिसमें आरोपी नकदी के स्रोत के समर्थन में कोई दस्तावेजी सबूत पेश करने में सक्षम नहीं थे। जांच में आगे पता चला कि कुछ मामलों में, अचल संपत्तियों की खरीद के लिए अपराध की आय को कम करने के लिए ज्ञात व्यक्तियों के बैंक खातों में नकद जमा किया गया था। मामले में आगे की जांच जारी है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jan 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story