दैनिक भास्कर हिंदी: छत्तीसगढ़: विधायक दल की बैठक के बाद आज तय होगा मुख्यमंत्री उम्मीदवार

December 12th, 2018

हाईलाइट

  • बुधवार रात 8 बजे होगी विधायक दल की बैठक
  • कांग्रेस ने छग की 90 सीटों में से 68 पर जीत दर्ज की है
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लेंगे अंतिम निर्णय

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए आज (बुधवार) रात 8 बजे विधायक दल की बैठक रखी गई है। छग में कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत के बाद सवाल खड़ा हो रहा है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस परेशानी का हल निकालने ही बैठक में विधायकों से चर्चा की जाएगी, हालांकि अंतिम निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ही लेंगे।

माना जा रहा है कि बैठक खत्म होने के बाद छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री का नाम घोषित कर दिया जाएगा। विधायक दल की इस बैठक में नवनिर्वाचित विधायकों के अलावा कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रभारी सचिव चंदन यादव, छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष भूपेष बघेल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव और अरुण उरांव मौजूद रहेंगे। कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली से बुधवार शाम रायपुर पहुंचेंगे। 


बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पिछले 15 सालों से सत्ता से बाहर थी। इस बार कांग्रेस ने राज्य की 90 सीटों में से 68 पर कब्जा कर रमन सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया है। यहां भाजपा को महज 15 सीटें हाथ आईं हैं तो वहीं अन्य के खाते में 7 सीटें गई हैं। बीजेपी सीएम रमन सिंह ने भी अपनी पार्टी की हार को स्वीकार करते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस ने अन्य राज्यों की तरह यहां भी सीएम उम्मीदवार घोषित नहीं किया था। मगर अब भारी बहुमत हासिल करने के बाद कांग्रेस के सामने सीएम चेहरे का चयन करना एक बड़ा सिरदर्द साबित हो रहा है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस में 4 ऐसे बड़े नाम हैं, जो सीएम के लिए उम्मीदवार माने जा रहे हैं। ये चार बड़े नाम मौजूदा विधानसभा चुनाव में विपक्ष के नेता त्रिभुवनेश्वर शरण सिंहदेव, भूपेश बघेल, ताम्रध्‍वज साहू और चरण दास महंत हैं।