मणिपुर विधानसभा चुनाव: चुनावी तैयारियों का जायजा लेगा चुनाव आयोग

January 6th, 2022

हाईलाइट

  • कोविड वृद्धि के बीच चुनावी विचार-विमर्श

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मणिपुर में चुनावी तैयारियों का जायजा लेगा। चुनाव आयोग ने देश में कोविड की वृद्धि के बीच चुनाव कराने पर विचार-विमर्श करने के लिए एक दिन पहले बैठक की थी। मणिपुर के अधिकारियों के साथ बैठक आखिरी होगी क्योंकि चुनाव आयोग पहले ही पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और गोवा के चुनावी राज्यों का दौरा कर चुका है।

फीडबैक और चुनावी तैयारियों की स्थिति जानने के लिए राजनीतिक दलों और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक होगी। स्वास्थ्य सचिव से प्रस्तुति रिपोर्ट मिलने के बाद आयोग ने कोविड के दिशानिर्देशों को संशोधित करने के लिए बैठकें की हैं। सूत्रों का कहना है कि भीड़ और अन्य प्रचार साधनों पर अंकुश लगाने के साथ जल्द ही सख्त दिशा-निर्देश जारी किए जाने की संभावना है।

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा ने 30 दिसंबर को लखनऊ में कहा था कि उनकी यात्रा के दौरान उनसे मिलने वाले सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने कहा है कि विधानसभा चुनाव सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समय पर कराए जाने चाहिए। यह इस बात का संकेत है कि चुनावी राज्यों में चुनाव स्थगित नहीं होंगे। अपनी तीन दिवसीय यात्रा के अंत में मीडिया को संबोधित करते हुए, सीईसी ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में अब 52.08 लाख नए मतदाता हैं, जो आगामी विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने कहा  मतदाताओं की संख्या में वृद्धि और मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए 11,000 और मतदान केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है कि भीड़ न हो। इसके साथ, मतदान कर्मियों की संख्या में भी वृद्धि होगी। हम राज्य भर में मतदान केंद्रों पर भीड़ को रोकने के लिए मतदान का समय भी एक घंटे बढ़ा रहे हैं।

 

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...