गोरखपुर से नौतनवा के बीच शुरू हुई इलेक्ट्रिक ट्रेन, जनसंपर्क अधिकारी ने दी सूचना

Electric train started between Gorakhpur to Nautanwa in UP
गोरखपुर से नौतनवा के बीच शुरू हुई इलेक्ट्रिक ट्रेन, जनसंपर्क अधिकारी ने दी सूचना
उत्तर प्रदेश गोरखपुर से नौतनवा के बीच शुरू हुई इलेक्ट्रिक ट्रेन, जनसंपर्क अधिकारी ने दी सूचना

डिजिटल डेस्क, गोरखपुर। उत्तर प्रदेश में गोरखपुर और नौतनवा के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेनों की शुरुआत हो गई है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) पंकज कुमार सिंह ने कहा कि ट्रेन सेवा गुरुवार से शुरू हो गई है। उन्होंने कहा, रेल सुरक्षा आयुक्त के निरीक्षण और अनुमोदन के बाद शनिवार को तैयारियां की गईं और गुरुवार को पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन 05105 छपरा-नौतनवा इंटरसिटी गोरखपुर रेलवे स्टेशन से सुबह 10.30 बजे नौतनवा रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुई।

यह ट्रेन प्रतिदिन चलेगी। साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस 082201 भटनी, वाराणसी और प्रयागराज होते हुए गुरुवार को रात 8 बजे नौतनवा के लिए रवाना हुई। एक और साप्ताहिक ट्रेन दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस शुक्रवार को गोरखपुर से मनकापुर और अयोध्या होते हुए रवाना होगी। सीपीआरओ ने बताया, कुल तीन ट्रेनें- एक दैनिक और दो साप्ताहिक, अब गोरखपुर और नौतनवा के बीच चलेंगी। रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण से समय और धन की बचत होगी। ट्रेनों की दक्षता में वृद्धि होगी और 42 किमी का विद्युतीकरण होगा जो गोरखपुर और आनंद नगर स्टेशन के बीच का ट्रैक पहले ही पूरा हो चुका है।

पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन के आने से नेपाल तक माल की ढुलाई आसान हो जाएगी। आनंद नगर-बदनी-गोंडा मार्ग पर विद्युतीकरण का काम भी मार्च 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Oct 2021 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story