दैनिक भास्कर हिंदी: यूपी निकाय चुनाव: कोई भी बटन दबाने पर BJP को गया वोट, वीडियो वायरल

August 1st, 2018

डिजिटल डेस्क, कानपुर। पिछले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से शुरू हुआ EVM मशीन में गड़बड़ी का मामला लगातार जारी है। ऐसा ही एक नया मामला यूपी के ही कानपुर शहर से सामने आया है। यूपी में निकाय चुनाव 2017 के दौरान कानपुर के वार्ड 63 विंदेश्वरी इंटर कालेज राजीव नगर और उससे थोड़ी दूर मछरिया गढ़ी के मछरिया प्राथमिक विद्यालय में लोगों ने EVM मशीन में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया।

जानकारी के अनुसार लोगों ने हंगामा करते हुए आरोप लगाया है कि यहां EVM मशीन में बटन कोई भी दबा दें वोट एक ही पार्टी को जा रहा है। मतलब EVM मशीन के सभी बटन से एक ही पार्टी को वोट मिल रहा है। दोनों मतदान केन्द्रों पर लोगों ने नारेबाजी कर हंगामा करना शुरू कर दिया। लगभग एक घंटे तक मतदान रोका गया। एसओ नौबस्ता मनोज रघुवंशी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

सूचना मिलने पर पहुंचे मनोज रघुवंशी ने भीड़ को समझाने की कोशिश की मगर भीड़ के न मानने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर बितर कर दिया। थोड़ी देर बाद स्थिति सामान्य हो गई। बम्बईया हाता धर्मशाला और हर्ष नगर पेट्रोल पम्प के पास भी भीड़ ने हंगामा किया। मौजूद लोगों का आरोप था कि बटन कोई भी दबाया जाए वोट एक ही पार्टी को जा रहा है। बम्बईया हाता में एक घंटे के लिए मतदान रोका गया।

प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे वहां के पीठासीन अधिकारी से भी पूछताछ की गई। इधर हर्ष नगर में पुलिस ने लोगों का दिमाग डायवर्ट करने के लिए पर्चियों को आधार बनाया। उन्होंने पर्चे वाला कार्टन जब्त कर लिया।

आरोप
कानपुर में निकाय चुनाव 2017 में वोटिंग के दौरान मशीन में कोई भी बटन दबाया जा रहा है, वह बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल के फूल पर ही जा रहा है। वोटिंग के दौरान एक युवक ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया है। हालांकि यह वीडियो कितना सही है और कितना गलत इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

पीठासीन अधिकारी से जब लोगों ने शिकायत की, तब अधिकारी ने खुद जाकर चेक किया। पीठासीन अधिकारी शिवराम ने कहा, "बटन कोई भी दबाया, लेकिन वोट कमल पर ही गया। वहीं मौजूद एक रामचंद्र नामक वोटर से बात की गई तो उन्होंने बताया,"जब हमने एक चुनाव चिन्ह पर बटन दबाया, तो वोट कमल पर अपने आप चला गया। हमने इस बात की शिकायत पोलिंग बूथ पर मौजूद अधिकारियों से की।"