EXIT POLL: यहां जानिए सारे चैनल के Exit Poll, किसे मिली कितनी सीटें, अखिलेश बोले, जनता ने नफरत की राजनीति नकार दी

Exit Polls indicate Delhi has rejected BJPs hate politics Akhilesh Yadav
EXIT POLL: यहां जानिए सारे चैनल के Exit Poll, किसे मिली कितनी सीटें, अखिलेश बोले, जनता ने नफरत की राजनीति नकार दी
EXIT POLL: यहां जानिए सारे चैनल के Exit Poll, किसे मिली कितनी सीटें, अखिलेश बोले, जनता ने नफरत की राजनीति नकार दी
हाईलाइट
  • Exit Poll में AAP दिल्ली चुनाव में शानदार जीत के साथ सत्ता में लौटेगी
  • यदि यह एग्जिट पोल के अनुसार जाता है
  • तो यह आप के लिए पूरी तरह से स्वीप है
  • यह भाजपा को दो से 11 सीटों के बीच बता रहा है और कांग्रेस के लिए इसने शून्य की भविष्यवाणी की है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल आने के बाद बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल बताते हैं कि बीजेपी की नफरत फैलाने वाली नकारात्मक राजनीति को दिल्ली के मतदाताओं ने खारिज कर दिया है।

उन्होंने हिंदी में ट्वीट करते हुए कहा, "एग्ज़िट पोल के आँकड़े ये संकेत दे रहे हैं कि भाजपा की नफ़रत भरी नकारात्मक राजनीति को आज दिल्लीवासियों ने पूरी तरह नकार दिया है और कल पूरा देश नकारेगा। 

ये है ‘नये परिपक्व व युवा भारत’ का संदेश कि जो भी देश की तरक़्क़ी, लोगों की भलाई और अमन-चैन का काम करेगा जनता उसी को चुनेगी।"

एग्जिट पोल में बताया गया है कि सत्तारूढ़ AAP दिल्ली चुनाव में शानदार जीत के साथ सत्ता में लौटेगी, जबकि भाजपा में कुछ सुधार दिख सकता है, लेकिन वह दूसरे स्थान पर रहेगी।

कुछ एग्जिट पोल भविष्यवाणी की गई है कि AAP 70-सदस्यीय विधानसभा में तीन-चौथाई बहुमत के साथ जबकि बाकी में बताया गया है कि पार्टी दो-तिहाई बहुमत से जीतेगी। एग्जिट पोल में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है।

द न्यूज एक्स-नेता एप एग्जिट पोल के अनुसार, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को 53 से 57 के बीच सीटें मिल सकती हैं और वह दिल्ली में सरकार बनाने की स्थिति में हैं। जबकि भाजपा को सिर्फ 11 से 17 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है, जबकि कांग्रेस को शायद ज्यादा से ज्यादा दो सीटें और कम से कम एक भी ना मिले।

न्यूज एक्स ने पोलस्ट्रैट के साथ एक और एग्जिट पोल किया, जिसमें भी कोई ज्यादा अंतर नहीं है। इसके अनुसार, आप को 50 से 56 सीटें, भाजपा को 10 से 14 सीटें जबकि कांग्रेस का इसमें खाता भी नहीं खुलेगा।

हालांकि, टाइम्स नॉउ-आईपीएसओएस एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा ने दिल्ली चुनाव में कड़ी टक्कर दी है और उसे 23 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन आप फिर भी 47 सीटों के साथ सुरक्षित है। वहीं, कांग्रेस का यहां भी खाता खुलता नहीं दिख रहा है।

इंडिया टीवी के साथ मिलकर आईपीएसओएस ने एक अन्य सर्वे भी किया। इसके परिणाम भाजपा के लिए थोड़ा अधिक खुशी देने वाले हैं। इसके अनुसार, भाजपा को 26 कांग्रेस को शून्य और आप को 44 सीटें मिल सकती हैं।

द रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल में आप को 48 से 61 जबकि भाजपा को 9 से 21 के बीच सीटे दी गई हैं। वहीं, कांग्रेस को शून्य या एक सीट से संतोष करना पड़ सकता है।

न्यूज 24 के साथ जन की बात के एक अन्य सर्वे में 55 सीटें आप को, भाजपा को 15 और कांग्रेस को शून्य सीटें दी गई हैं।

एबीपी-सीवोटर के सर्वे में कांग्रेस ने 2015 में मुश्किल से ही अपने रेकॉर्ड से वापसी की। इसमें आप को 49 और 63 के बीच रखा गया है। कांग्रेस के शून्य से चार सीटों के बीच होने की संभावना है, जबकि भाजपा के 5 से 19 सीटों के बीच होने का अनुमान है।

दिलचस्प बात यह है कि पिछले कुछ चुनावों के लिए बहुत सटीक सिद्ध हुए इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल ने आप को 59 से 68 सीटों का भारी बहुमत दिया है। यदि यह एग्जिट पोल के अनुसार जाता है, तो यह आप के लिए पूरी तरह से स्वीप है। यह भाजपा को दो से 11 सीटों के बीच बता रहा है और कांग्रेस के लिए इसने शून्य की भविष्यवाणी की है।

Created On :   8 Feb 2020 4:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story