वंदे भारत: 7 सितंबर से अहमदाबाद-मुंबई रूट पर तीसरी ट्रेन का होगा अंतिम परीक्षण

September 2nd, 2022

हाईलाइट

  • इस ट्रेन को अलग-अलग रूट पर टेस्ट किया गया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे 7 सितंबर से अहमदाबाद मुंबई रोड पर तीसरी वंदे भारत ट्रेन का अंतिम परीक्षण करेगा। यह परीक्षण 2 दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा जिससे इसके वास्तविक टाइम टेबल का पता चल पाएगा।

ट्रायल रन के द्वारा वंदे भारत ट्रेन की रैक को रेत से भरा जाएगा। इसके बाद इसको सुरक्षा मानकों पर जांच के लिए मुख्य आयुक्त रेलवे सुरक्षा को सौंप दिया जाएगा। किसी भी नई ट्रेन के साथ ऐसा ही किया जाता है जब उसके सेफ्टी मेजर्स को नापना होता है।

सीसीआरएस के चेकिंग के बाद रेल मंत्रालय मुंबई अहमदाबाद के रूट पर इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दे देगी। इस ट्रेन को करीब 1 महीने तक अपने स्पीड और ब्रेकिंग सिस्टम के ट्रायल से गुजरना पड़ा है। जिसमें सबसे कम स्पीड 115 और सबसे हाई स्पीड 180 किलोमीटर पर आवर रही थी।

इस ट्रेन को अलग-अलग रूट पर टेस्ट किया गया था। कोटा-सवाई माधोपुर खंड में 25 अगस्त से 28 अगस्त के बीच 180 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज गति का परीक्षण किया गया है। इस ट्रेन का परीक्षण 120, 135, 150, 160, 170, 175 और 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से भरी और खाली दोनों स्थितियों में किया गया है। फिलहाल वंदे भारत 2 रूटों पर चल रही है। एक दिल्ली-कटरा और दूसरा दिल्ली-वाराणसी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.