अपनी तरह का पहला कृषि-भूमि मूल्य सूचकांक लॉन्च किया गया

First of its kind agri-land price index launched
अपनी तरह का पहला कृषि-भूमि मूल्य सूचकांक लॉन्च किया गया
नई दिल्ली अपनी तरह का पहला कृषि-भूमि मूल्य सूचकांक लॉन्च किया गया
हाईलाइट
  • रियल एस्टेट में संभावित रूपांतरण का संकेत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अपनी तरह का पहला कृषि-भूमि मूल्य सूचकांक, जो एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में काम करेगा और ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में जमीन की कीमतों को बेंचमार्क करेगा, गुरुवार को यहां लॉन्च किया गया।

भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (आईआईएम-ए) में मिश्रा सेंटर फॉर फाइनेंशियल मार्केट्स एंड इकोनॉमी द्वारा विकसित, एसफार्म्सइंडिया के साथ, जमीन की कीमतों में काम करने वाली एक निजी फर्म, आईआईएमए-एसफार्म्सइंडिया कृषि भूमि मूल्य सूचकांक (आईएसएलपीआई) में मदद करने का दावा किया गया है। ये कृषि भूमि के रियल एस्टेट में संभावित रूपांतरण का संकेत देते हैं।

प्रोजेक्ट लीड और आईआईएमए में रियल एस्टेट फाइनेंस के एसोसिएट प्रोफेसर प्रशांत दास ने कहा, वित्तीय संपत्तियों के विपरीत, भूमि पार्सल के लिए एक सूचकांक विकसित करना एक जटिल कार्य है क्योंकि बाजार में व्यापक आपूर्ति-मांग कारकों सहित कई कारकों के कारण विभिन्न लिस्टिंग में दृश्यमान मूल्य अंतर है। इस सूचकांक की तैयारी के लिए अपनाई गई विधि इन्हें हल करती है, असमानता और सटीकता सुनिश्चित करती है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Jun 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story