दैनिक भास्कर हिंदी: AMUL ने लांच किया ऊंटनी का दूध, जानें इसके लाभ और कीमत

January 23rd, 2019

हाईलाइट

  • बोतल पैक, 50 रुपए में आधा लीटर मिलेगा दूध
  • अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ में उपलब्ध
  • ऊंट पालक किसानों व ग्राहकों को मिलेगा लाभ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पहली बार अमूल ने दूध बाजार में केमल (ऊंटनी) मिल्क लॉन्च किया है। इसे सबसे पहले अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसके बाद अन्य शहरों में भी इसकी बिक्री होगी। अमूल 50 रुपए में आधा लीटर ऊंटनी का दूध उपलब्ध करा रहा है। इसे बोतल पैकिंग में उतारा गया है। यह जानकारी अमूल फेडरेशन के प्रबंध निदेशक डॉ. आरएस सोढी ने दी है।

राजस्थान से सप्लाई
उन्होंने बताया कि अमूल ने देश में पहली बार अहमदाबाद, कच्छ और गांधीनगर में केमल मिल्क लांच किया है। डिमांड बढ़ने पर अमूल राजस्थान से इसे सप्लाई करेगी। कच्छ में यह दूध किसानों से पहले कोई नहीं खरीदता था लेकिन अब हमने इसकी मार्केटिंग शुरू कर दी है और काफी अच्छी बिक्री होने के आसार हैं। 

किसानों को लाभ
प्रबंध निदेशक डॉ. आरएस सोढी ने बताया कि ऊंट पालक किसानों व ग्राहकों के लाभ के लिए ऊंटनी का दूध बाजार में जारी करने वाली अमूल प्रथम डेयरी बनी है। कच्छ जिले में भुज स्वैच्छिक संस्था सहजीवन व कच्छ जिले में स्थित कच्छ जिला सहकारी दूध उत्पादक संघ-सरहद डेयरी के जरिए ऊंट पालने वाले लोगों को संगठित किया गया है। इसकी वजह से ऊंट पालने वालों को अच्छा भाव मिल सके।  

फायदेमंद
डायबिटीज, केंसर के मरीजों के लिए ऊंटनी का दूध काफी फायदेमंद है। इस दूध में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है। आरोग्य के लिए यह काफी फायदेमंद है। ऊंटनी का दूध पचाने में आसान होता है, यह दूध इम्यून सिस्टम को ठीक करता है। डॉक्टर ऊंटनी का दूध पीने की सलाह देते हैं। साथ ही ऊंटनी का दूध पीने वाले बच्चों की लंबाई तेजी से बढ़ती है। आयुर्वेंद के ग्रंथो में भी इसका उल्लेख है।