• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Flights Airport Passengers Live Update Domestic flight operations resumed after two months coronavirus lockdown Delhi Mumbai

दैनिक भास्कर हिंदी: Flight operations: दो महीने बाद फिर शुरू हुआ हवाई सफर, दिल्ली एयरपोर्ट से 82 उड़ानें रद्द, यात्री परेशान

May 26th, 2020

हाईलाइट

  • बंगाल और आंध्र प्रदेश को छोड़ पूरे देश में घरेलू विमान सेवाएं शुरू
  • आंध्र प्रदेश में 26 मई और बंगाल 28 मई से शुरू होंगी हवाई सेवाएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के कारण देशभर में निलंबित घरेलू विमान सेवाओं को दो महीने बाद सोमवार (25 मई) से फिर शुरू कर दिया गया है। दिल्ली समेत देश के कई हवाई अड्डों से विमानों के उड़ान भरते ही लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि इस बीच कई उड़ानों के रद्द होने के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा।

पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा के एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट ऑपरेशंस की शुरुआत नहीं हुई है। आंध्रप्रदेश में 26 मई और पश्चिम बंगाल में 28 मई से सीमित उड़ानों को अनु​मति दी जाएगी। इन राज्यों को छोड़कर अन्य प्रदेशों में सुरक्षा के प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए हवाई सफर की शुरुआत की गई। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी जरूरी होगा।

दिल्ली एयरपोर्ट से 82 उड़ानें रद्द
पहले दिन ही दिल्ली एयरपोर्ट पर 82 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 190 टेक ऑफ और 190 लैंडिंग का अनुमान जताया था, लेकिन अब 118 विमानें लैंडिंग और 125 टेक ऑफ करेंगी। करीब 82 विमान रद्द किए गए हैं। राज्यों की ओर से कम विमानों की आवाजाही की इजाजत कैंसिलेशन के पीछे वजह बताई जा रही है।

Coronavirus India: 24 घंटे में मिले 6977 मरीज, 154 की मौत, देश में कुल ममाले 1 लाख 38 हजार के पार

3 महीने बाद मां से मिलने दिल्ली से अकेले बेंगलुरु पहुंचा 5 साल का मासूम 
फ्लाइट सर्विस शुरू होते ही विहान नाम का एक 5 साल का बच्चा अकेले ही अपनी मां से मिलने के लिए दिल्ली से बेंगलुरु पहुंच गया। विहान की मां मंजरी शर्मा ने बताया, उनका बेटा पिछले तीन महीनों से दिल्ली में अपने दादा-दादी के पास था। लॉकडाउन की वजह से वह फंसा हुआ था। दिल्ली से अकेले बेंगलुरु पहुंचे बच्चे को लेने एयरपोर्ट पहुंचीं मां ने बताया, फ्लाइट स्टाफ ने बच्चे को सुरक्षित पहुंचाया।

घरेलू विमान सेवा शुरू होने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट के T-3 पर लगी यात्रियों की लंबी लाइन।

गुजरातः अहदमबाद एयरपोर्ट पर देश के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचे लोग।

बेंगलुरु से हैदाराबाद जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट रद्द हुई। यात्रियों ने कहा, बिना किसी नोटिस के फ्लाइट कैंसल की गई है। यात्रियों ने बताया, बोर्डिंग पास स्कैन करते वक्त उन्हें बताया गया कि उनकी फ्लाइट कैंसल हो गई है।

दिल्ली से भुवनेश्वर जा रही विस्तारा की फ्लाइट अंटेंडेंट ने बताया, हम कोरोना को लेकर सरकारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कर रहे हैं। आज का अनुभव पूरी तरह से अलग रहा क्योंकि हमें यूनिफॉर्म के साथ प्रोटेक्टिव गियर पहनने की आदत नहीं है।

कर्नाटक: बेंगलुरु के केंपागौड़ा इंरनैशनल एयरपोर्ट पर सोमवार सुबह 9 बजे तक 5 विमान उतरे, 17 रवाना हुए और 9 फ्लाइट्स कैंसल हुई हैं।

हवाई यात्रा के किराये पर नियंत्रण
सरकार ने हवाई यात्रा के किराये पर नियंत्रण के लिए इसे यात्रा के समय के आधार पर 7 वर्गों में बांटा है। अगले तीन महीने तक इसी तर्ज पर यात्रियों से किराया वसूला जाएगा। इसका मतलब यह है कि विमानन कंपनियां अपनी मर्जी से किराया नहीं बढ़ा सकेंगी और यात्रियों को कम किराये पर यात्रा की सुविधा मिलेगी।

यात्रियों को करना होगा नियमों का पालन
हवाई यात्रा को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। यात्रियों के लिए इन निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके मुताबिक यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा और सभी प्रवेश और निकास द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु एप भी अनिवार्य रूप से इंस्टॉल होना चाहिए। इसके अलावा विभिन्न राज्यों ने भी अपने-अपने हिसाब से कुछ नियम तय किए हैं।

  • यात्रियों को फ्लाइट से कम से कम 2 घंटे पहले पहुंचना होगा।
  • यादि फ्लाइट 4 घंटे बाद होगी तो एयरपोर्ट परिसर में एंट्री नहीं मिलेगी।
  • एयरपोर्ट परिसर में वेब चेक-इन के बाद ही एंट्री मिलेगी।
  • 14 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा।
  • बैगेज पर टैग चिपकाना होगा।
  • सिर्फ एक चेक-इन बैग और एक केबिन बैग ले जाने की अनु​मति मिलेगी।
  • यात्रियों को फ्लाइट में खाना नहीं मिलेगा और साथ में भोजन भी नहीं ले जा सकेंगे। 

 

खबरें और भी हैं...