सीबीआई के आरोपपत्र में पूर्व रक्षा सचिव, चार अन्य के नाम

Former Defense Secretary, four others named in CBI chargesheet
सीबीआई के आरोपपत्र में पूर्व रक्षा सचिव, चार अन्य के नाम
अगस्ता वेस्टलैंड मामला सीबीआई के आरोपपत्र में पूर्व रक्षा सचिव, चार अन्य के नाम
हाईलाइट
  • कथित तौर पर बिचौलियों और अन्य को रिश्वत दी गई थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा और भारतीय वायु सेना के चार कर्मियों सहित कुल पांच आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र (चार्जशीट) दायर किया है।

शर्मा नियंत्रक और महालेखा परीक्षक नियुक्त होने से पहले 2011 और 2013 के बीच रक्षा सचिव थे।वायु सेना के कर्मियों में एयर वाइस मार्शल जसबीर सिंह पनेसर (सेवानिवृत्त), पूर्व डिप्टी चीफ टेस्ट पायलट एस. ए. कुंटे, विंग कमांडर थॉमस मैथ्यू (सेवानिवृत्त) और ग्रुप कैप्टन एन. संतोष (सेवानिवृत्त) शामिल हैं।

यह मामला वीवीआईपी के लिए 3,600 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इटली की रक्षा निर्माता कंपनी फिनमेकेनिका द्वारा बनाए गए 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टरों की खरीद से संबंधित है। 2010 में तत्कालीन यूपीए सरकार द्वारा इस सौदे को मंजूरी दी गई थी, जिसमें कथित तौर पर बिचौलियों और अन्य को रिश्वत दी गई थी।

1 जनवरी 2014 को, भारत सरकार ने अनुबंध संबंधी दायित्वों के कथित उल्लंघन और 423 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के आरोप में, भारतीय वायु सेना को 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए फिनमेकेनिका की ब्रिटिश सहायक कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ अनुबंध को रद्द कर दिया था।

19 सितंबर, 2020 को सीबीआई ने घोटाले के संबंध में कथित बिचौलिए और ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल और आरोपी राजीव सक्सेना सहित 15 आरोपियों के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दायर किया था।सीबीआई ने इससे पहले इस मामले में 1 सितंबर, 2017 को तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एस. पी. त्यागी और 11 अन्य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 March 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story