दैनिक भास्कर हिंदी: पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार ने नए चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला

September 1st, 2020

हाईलाइट

  • पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार ने नए चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला

नई दिल्ली, 1 सितम्बर (आईएएनएस)। पूर्व वित्त सचिव और रिटायर्ड आईएएस अधिकारी राजीव कुमार ने मंगलवार को चुनाव आयुक्त के रूप में पद्भार ग्रहण किया। वो पैनल में शामिल होने वाले तीसरे सदस्य है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा पैनल में मौजूद हैं।

केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय ने 21 अगस्त को राजीव कुमार को इस पद पर नियुक्ति की मंजूरी दी। इससे पहले चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वो एशियन डवलपमेंट बैंक में उपाध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

भारतीय शास्त्रीय और भक्ति संगीत में रूचि रखने वाले झारखंड कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव कुमार ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के समक्ष पदभार ग्रहण किया।

19 फरवरी 1960 को जन्मे राजीव कुमार ने केंद्र में कई मंत्रालयों और बिहार और झारखंड अपने राज्य कैडर में 36 साल से अधिक के कार्यकाल में विभिन्न पदों पर काम किया। उन्होंने बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम, एमए और लोक नीति में अकाद्मिक डिग्रियां हासिल की हैं।

कुमार का सामाजिक क्षेत्र, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त एवं बैंकिंग सेक्टर में लंबा अनुभव रहा है।

राजीव कुमार फरवरी 2020 में केंद्रीय वित्त सचिव पद से रिटायर हुए थे। उसके बाद उन्होने अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम किया।

आरएचए/एएनएम