comScore

भारत के पूर्व IAS की सिफारिश,इमरान खान को मिले शांति का नोबल

March 03rd, 2019 12:07 IST
भारत के पूर्व IAS की सिफारिश,इमरान खान को मिले शांति का नोबल

हाईलाइट

  • पाकिस्तान पीएम को शांति नोबल पुरस्कार देने की मांग।
  • पूर्व IAS शाह फैसल की मांग।
  • पाकिस्तान संसद में भी पुरस्कार के लिए प्रस्ताव लाया गया।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में दरार आ चुकी है। दोनों देशों के बीच युद्ध सा माहौल बन गया है। जहां भारत के जवान शहीद हो रहे है, इधर पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान को शांति नोबल पुरस्कार देने की सिफारिश हो रही है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व IAS ऑफिसर शाह फैसल ने ट्विट कर पाक पीएम इमरान खान को शांति का नोबेल पुरस्कार देने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, इमरान खान को शांति का नोबल पुरस्कार मिलना चाहिए। वो इसके हकदार है, उन्होंने भारत-पाकिस्तान के संबंधों को नई दिशा दी है।

सरकार से नाराज हो फैसल ने दिया था इस्तीफा
सिविल सेवा परीक्षा में वर्ष 2010 में टॉपर रहे शाह फैसल ने सरकार ने नाराज होकर बीते जनवरी अपने पद से इस्तीफा दे दिया। फैसल ने कश्मीर में कथित हत्याओं और इन मामलों में केंद्र सरकार की तरफ कोई प्रयास नहीं करने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दिया था। पूर्व IAS ने FACEBOOK पर एक संक्षिप्त पोस्ट में लिखा था कि उनका इस्तीफा जम्मू-कश्मीर पर हो रहे हमलों व भारत में अति राष्ट्रवाद के नाम पर असहिष्णुता एवं नफरत की बढ़ती संस्कृति के विरुद्ध है। फैसल ने केंद्र सरकार का नाम लिए बिना आरोप लगाया, RBI, CBI और NIA जैसी सरकार संस्थाओं का गलत उपयोग किया जा रहा है। जिसे देश की संवैधानिक इमारत ढह सकती है, इसे रोकना होगा।

इमरान को नोबल पुरस्कार देने की मांग
पाकिस्तान में पीएम इमरान खान को नोबल पुरस्कार देने की मांग उठ रही है। पाक की संसद में इमरान को पुरस्कार के लिए नामित करने का प्रस्ताव लाया गया है। इस प्रस्ताव को सूचना मंत्री फवाद चौधरी लेकर आए है। उन्होंने इसके पीछे भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम कर शांति की पहल का हवाला दिया है। प्रस्ताव में फवाद ने कहा है कि इमरान ने भारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाई है। अब पाकिस्तान सांसद में प्रस्ताव पारित होने की उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि सदन में सरकार के पास बहुमत है।

कमेंट करें
JEGkH