दैनिक भास्कर हिंदी: प्रणब मुखर्जी नागपुर पहुंचे, आज संघ के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे

June 7th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के तृतीय वर्ष प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह में शामिल होने के लिए बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नागपुर पहुंचे। एयरपोर्ट पर संघ के पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। पूर्व राष्ट्रपति कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी रहे हैं, लेकिन उनके मिलने के लिए एयरपोर्ट पर कोई भी कांग्रेस कार्यकर्ता नहीं पहुंचा। एक तरह से कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति से दूरी बना ली। पूर्व राष्ट्रपति 3 दिन तक संघ के मेहमान बनकर रहेंगे।

कांग्रेस पार्टी में टेंशन बढ़ गई
गुरुवार की शाम को 6.30 बजे से रेशमबाग मैदान संघ के तृतीय वर्ष प्रशिक्षण वर्ग का समापन समारोह है। यहां सरसंघचालक डॉ.मोहन भागवत स्वयंसेवकों काे संबोधित करेंगे। पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी बतौर मुख्य अतिथि मंच पर उपस्थित रहेंगे। संघ के कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी की उपस्थिति से कांग्रेस पार्टी में टेंशन बढ़ गई है। सभी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि संघ के कार्यक्रम में मुखर्जी क्या बोलेंगे? कांग्रेस के करीब 30 प्रमुख नेताओं ने कहा था कि मुखर्जी को संघ के कार्यक्रम में नहीं जाना चाहिए।

मुखर्जी के नागपुर आगमन पर उनके स्वागत के लिए कांग्रेस का कोई भी नेता नहीं पहुंचा। शाम 4.50 बजे एयरपोर्ट पर मुखर्जी का स्वागत संघ के सहकार्यवाह वी.भगैया, अखिल भारतीय सदस्य सुनील देशपांडे, वरिष्ठ पदाधिकारी अतुल मोघे, महानगर संघचालक राजेश लोया, महानगर सह संघचालक श्रीधरराव गाडगे, संघ कार्यकर्ता सुभाष कोटेचा, गजेंद्र पांडेय ने किया। प्रशासन की ओर से विभागीय आयुक्त अनूपकुमार ने स्वागत किया। एयरपोर्ट से श्री मुखर्जी सीधे राजभवन के लिए रवाना हुए।

अर्धेंदु बोस और सुनील शास्त्री पहुंचे
संघ के प्रशिक्षण वर्ग समापन समारोह में शामिल होने के लिए विशेष आमंत्रितों का आगमन आरंभ हो गया है। अर्धेंदु बोस, पत्नी और पुत्र के साथ बुधवार की शाम को ही पहुंच गए। अर्धेंदु सुभाषचंद्र बोस के पोते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के पुत्र सुनील शास्त्री भी नागपुर पहुंच गए हैं। भारतीय फुटबाल खिलाड़ी कल्याण चौबे, अमेरिका में संघ के विचारक राजीव मल्होत्रा, मफतलाल उद्योग समूह के विशाल मफतलाल, अरविंद मिल्स अहमदाबाद के चैयरमैन संजयलाल लालभाई, दक्षिण भारत के जाने माने उद्यमी राजेंद्रसिंह प्रसाद भी समारोह में प्रमुखता से उपस्थित रहेंग। 

पूर्व राष्ट्रपति का आना सौभाग्य
श्रीधरराव गाडगे, स्थानीय सहसंघचालक के मुताबिक संघ के कार्यक्रमों में विविध राजनीतिक दलों के अलावा संगठनों के पदाधिकारी पहुंचते रहते हैं। संघ किसी से परहेज नहीं करता है। इस बार पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समारोह में शामिल होने आये हैं। यह सौभाग्य की बात है। श्री मुखर्जी संघ के मेहमान हैं। वे संघ कार्यकर्ताओं के साथ भोजन करेंगे। विविध विषयों पर चर्चा भी करेंगे। संघ के पूज्यनीय स्थलों पर भेंट भी देंगे।

ऑफिशियल जानकारी नहीं
कांग्रेस प्रवक्ता अतुल लोंढे के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे हैं। फिलहाल वे निजी दौरे पर नागपुर आए हैं। उनके दौरे की सूचना नगर कांग्रेस को भी अधिकृत तौर पर नहीं मिली है। लिहाजा कांग्रेस नेता उनसे मिलने नहीं पहुंचे होंगे। मुखर्जी से मिलने से किनारा करने का कोई विषय नहीं है।