comScore

ओसामा बिन लादेन के पूर्व प्रवक्ता की ब्रिटेन लौटने की तैयारी

October 13th, 2020 23:30 IST
 ओसामा बिन लादेन के पूर्व प्रवक्ता की ब्रिटेन लौटने की तैयारी

हाईलाइट

  • ओसामा बिन लादेन के पूर्व प्रवक्ता की ब्रिटेन लौटने की तैयारी

लंदन, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। आतंकी संगठन अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन के लंदन के सहयोगी एवं प्रवक्ता एडेल अब्देल बैरी को अमेरिकी जेल से रिहा कर दिया गया है। जेल से रिहा होने के बाद उसकी अब ब्रिटेन लौटने की तैयारी है।

ओसामा बिन लादेन का पूर्व सहयोगी 60 वर्षीय एडेल अब्देल बैरी को केन्या और तंजानिया में स्थित अमेरिकी दूतावासों पर 1998 में किए गए विनाशकारी हमलों का दोषी ठहराया गया था। इन हमलों में 224 लोग मारे गए थे और 5000 अन्य लोग घायल हो गए थे।

द सन की रिपोर्ट के अनुसार, आंतकी बैरी को हमले के अगले साल गिरफ्तार किया गया था और उसे अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया था। विदेश में अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश सहित तीन आरोपों को स्वीकार करते हुए एक दलील समझौते पर सहमत होने के बाद, बैरी को 2015 में 25 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन 16 साल की सजा पर विचार किया गया, जिसे उसने पहले ही हिरासत में बिता लिया था।

बैरी का जन्म मिस्र में हुआ था, लेकिन 1990 के दशक की शुरूआत में उसे ब्रिटेन में शरण दी गई थी। बैरी अमेरिका में 9/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन का लंदन में सहयोगी और प्रवक्ता रह चुका है।

उसने इसके लिए मीडिया इंफोर्मेशन ऑफिस नामक एक सेल का नेतृत्व किया था।

एकेके/एसजीके

कमेंट करें
jSeaQ