दैनिक भास्कर हिंदी: तेल की कीमतों में इजाफा, लगातार पांचवें दिन बढ़े दाम

July 9th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। दिल्ली में रविवार को पेट्रोल 76.13 रुपए लीटर था जोकि 21 पैसे की वृद्धि के साथ सोमवार को 76.36 रूपए लीटर हो गया। बीते पांच दिनों में पेट्रोल की कीमतो में 81 पैसे की वृद्धि की गई है। आज से पांच दिन पहले यानी 4 जुलाई को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.55 रुपए थी।

 

 

Image result for Petrol and diesel prices rise 5th day

 

 

आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76 रुपया 36 पैसे है। वहीं कोलकाता में 79 रुपया 03 पैसे, मुंबई में 83 रुपया 75 पैसे और चेन्नई में 79 रुपया 25 पैसा प्रति लीटर है। वहीं डीजल की कीमतों की बात की जाए तो राजधानी दिल्ली में रविवार को डीजल 67.86 रुपये प्रति लीटर था। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतें क्रमश: 70.62 रुपये, 72.23 रुपये और 71.85 रुपये प्रति लीटर रही। डीजल के दाम में बुधवार से लेकर रविवार तक 48-61 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि दर्ज की गई है.

 

 

Related image

 

गौरतलब है कि भारत में तेल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव से तय होता है।पिछले महीने तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक की ओर से तेल की आपूर्ति रोजाना 10 लाख बैरल करने के फैसले के बाद उम्मीद जगी थी कि तेल के दाम में कमी आएगी, लेकिन, शुरुआत में वैश्विक बाजार ओपके के फैसले को लेकर असमंजस में था, इसलिए फैसले के तुरंत बाद उम्मीद के विपरीत कच्चे तेल में तेजी दर्ज की गई। उसके बाद अमेरिका द्वारा तेल आयातक देशों पर ईरान से तेल नहीं खरीदने के लिए दबाव बनाने से तेल का दाम ऊंचे स्तर पर बना हुआ है।

 

Image result for Petrol prices rise 5th day