उत्तर प्रदेश: गोरखपुर में मिलेगा गोवा जैसा रोमांच, मिलेगी वाटर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स की सौगात

December 29th, 2021

हाईलाइट

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे लोकार्पण

डिजिटल डेस्क, गोरखपुर। उत्तर प्रदेश को पहले वाटर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स की सौगात 30 दिसम्बर को मिलने जा रही है। इस वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के शुरू होने से गोवा जैसे वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स का रोमांच गोरखपुर में ही महसूस किया जा सकेगा। गोरखपुर में रामगढ़ ताल से लगा यह वाटर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स प्रदेश का इकलौता ऐसा काम्प्लेक्स होगा जिसका निर्माण सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा किया गया है। अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी की ही पहल पर करीब 1700 एकड़ में फैली नैसर्गिक प्राकृतिक झील रामगढ़ताल के समीप 5 एकड़ क्षेत्रफल में विश्व स्तरीय वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम की तरफ से कराया गया है। ताल से बिलकुल सटे होने के कारण यहां विभिन्न प्रकार की बोटिंग, वाटर बाइकिंग, स्कीइंग आदि की सुविधा विकसित की गई है। वाटर स्पोर्ट्स के विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण के लिए गोवा की एक कम्पनी की सेवा ली जाएगी। प्रदेश में निजी क्षेत्र में कुछ वाटर पार्क जरूर हैं लेकिन वहां राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की जल क्रीड़ा प्रशिक्षण व प्रतियोगिता के आयोजन की सुविधा नहीं है। गोराखपुर का वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इन सब सुविधाओं से युक्त है। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी इसका शुभारंभ करने के साथ ही बोट से रामगढ़ताल का भ्रमण भी करेंगे।

प्लेयर डारमेट्री, फस्र्ट एड सेंटर, स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, वाटर डेक, चेंजिंग रूम, रोविंग, स्कीईंग, पैरा ग्लाइडिंग, वाटर स्कूटर, सी स्कूटर, कैफेटेरिया, चार से 20 सीटर बोट, बनाना बोट, स्पीड बोट, फ्लोटिंग जेट्टी, कांच की चहारदीवारी वाला फ्लोटिंग रेस्तरां, कैफेटेरिया, वेटिंग रूम। क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी रवींद्र मिश्रा ने बताया कि वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के लोकार्पण की तिथि तय कर ली गई है। 30 दिसंबर को मुख्यमंत्री के हांथों आयोजित होने वाले लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारी पूरी की जा रही हैं।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...