क्या तीसरी लहर की तरफ बढ़ रहा भारत? सरकार ने कहा- आठ राज्यों में कोरोनावायरस की आर वैल्यू 1 को पार गई

Government says R-number high in eight states, Pandemic far from over
क्या तीसरी लहर की तरफ बढ़ रहा भारत? सरकार ने कहा- आठ राज्यों में कोरोनावायरस की आर वैल्यू 1 को पार गई
क्या तीसरी लहर की तरफ बढ़ रहा भारत? सरकार ने कहा- आठ राज्यों में कोरोनावायरस की आर वैल्यू 1 को पार गई
हाईलाइट
  • भारत के आठ राज्यों में कोरोनावायरस की आर वैल्यू 1 को पार कर गई
  • आर वैल्यू से पता चलता है कि एक कोविड-19 मरीज कितनों को संक्रमित कर सकता है
  • केंद्र सरकार ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के आठ राज्यों में कोरोनावायरस की आर वैल्यू 1 को पार गई है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। आर वैल्यू को आर फैक्टर भी कहते हैं। आर वैल्यू से पता चलता है कि एक कोविड-19 मरीज कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है। आर वैल्यू का 1 को पार कर जाना कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर के दृष्टिकोण से चिंताजनक है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव, लव अग्रवाल ने कहा: भारत के आठ राज्यों में आर-वैल्यू अधिक है। जब भी यह वैल्यू एक से ऊपर होती है, तो इसका मतलब है कि केस की ट्रैजेक्टरी बढ़ रही है और इसे नियंत्रित करने की आवश्यकता है। अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत में औसतन 1.2 आर नंबर हैं। अग्रवाल ने कहा, केरल के 10 जिलों सहित 18 जिले ऐसे हैं जहां मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

ये 18 जिले छह राज्यों के हैं। इनमें से केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश कुल कोविड मामलों में 47.5 प्रतिशत का योगदान दे रहे हैं। इसके अलावा, 44 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है। ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हैं। 222 जिलों में मामलों की संख्या में कमी आई है। 1 जून को 279 जिले ऐसे थे जहां 100 से अधिक मामले सामने आए थे, लेकिन अब यह संख्या घटकर 57 जिलों में आ गई है।

अग्रवाल ने यह भी कहा कि भारत में दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में बड़ी संख्या में कोविड के मामले सामने आ रहे हैं और महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। केंद्र ने बताया कि पिछले सप्ताह में, देश में दर्ज किए गए कुल कोविड -19 मामलों में से 49.85 प्रतिशत केरल से सामने आए।

टीकाकरण पर बोलते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक लगभग 47.85 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें 37.26 करोड़ पहली खुराक और 10.59 करोड़ दूसरी खुराक शामिल हैं। अग्रवाल ने कहा, हमने मई में 19.6 लाख खुराक और जुलाई में 43.41 लाख खुराक दी। जुलाई में टीके की कुल संख्या मई की तुलना में दोगुने से अधिक है।

Created On :   3 Aug 2021 3:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story