दैनिक भास्कर हिंदी: गुजरात चुनाव : ओपिनियन पोल में बीजेपी को बहुमत

October 25th, 2017

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। सियासी हलकों में जबरदस्त गर्मा-गर्मी बनी हुई है। चुनाव को लेकर इंडिया टुडे ग्रुप और AXIS MY INDIA ने मिलकर एक सर्वे किया है, जिसमें बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। सर्वे के अनुसार, पीएम मोदी जनता की पसंद बने हुए हैं, जिसका फायदा बीजेपी को पूरी तरह से मिल रहा है। ऐसा अनुमान है कि राहुल की कोशिशें बेकार जाने वाली है। वहीं हार्दिक पटेल के कांग्रेस से अलग चुनाव लड़ने की आशंका को देखते हुए पार्टी को कितना फायदा होगा या नहीं ये देखना होगा।

 

यह सर्वे गुजरात के 182 विधानसभा सीटों पर 25 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच कराया गया था। इस सर्वे में 18,243 लोगों ने हिस्सा लिया, जिसमें साफ आंकड़े सामने आए हैं कि पीएम मोदी अब भी गुजरात में हीरो हैं। सर्वे के मुताबिक 66 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी के पीएम बनने के बाद से गुजरात को फायदा हुआ है। ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन को भी गुजरात के लोगों का साथ मिला है, और जनता खुश भी है। वहीं 31 फीसदी लोगों ने इस बात से इनकार किया है।

 

गुजरात के ज्यादातर लोगों ने पीएम मोदी का समर्थन किया है, हालांकि तीन फीसदी लोगों ने इस पर अपनी राय नहीं दी। गुजरात की 58 फीसदी जनता ने पीएम मोदी द्वारा बुलेट ट्रेन चलवाने का स्वागत किया है। वहीं 35 फीसदी लोगों ने इसका विरोध किया है। 7 फीसदी लोगों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि 26 फीसदी लोग पीएम मोदी के काम के तरीकों से असंतुष्ट है। 25 फीसदी लोगों का कहना है कि पीएम मोदी का काम शानदार है, जबकि 49 फीसदी लोग अच्छा मानते हैं।  
 

सर्वे के अनुसार, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवानी के साथ कांग्रेस 38% वोट हासिल करने में सफल हो सकती है। इसके बाद भी बीजेपी 48% वोट के साथ बढ़त बना सकती है। हार्दिक पटेल अकेले चुनाव लड़ने पर महज 2 फीसदी वोट पा सकते हैं। इनके अलावा शंकर सिंह वाघेला और आम आदमी पार्टी के साथ अन्य को मिला लें तो इनका वोट शेयर 12% हो जाता है।

किसको कितनी सीटें

कांग्रेस+अल्पेश+जिग्नेश = 57-65

बीजेपी = 115-125

हार्दिक समर्थित पार्टी = 0

अन्य  = 3

 

बता दें कि नोटबंदी और जीएसटी को लेकर लोग थोड़ा असंतुष्ट नजर आए। जिसमें 51 फीसदी लोग जीएसटी से असंतुष्ट हैं, 38 फीसदी लोग संतुष्ट हैं, और 11 प्रतिशत ने अपनी राय नहीं दी। वहीं नोटबंदी को लेकर 44 फीसदी सहमत, 33 असहमत, 3 राय नहीं रखी। 


गुजरात में सीएम की पसंद पर जनता की राय

विजय रुपानी(बीजेपी)- 34%, शक्ति सिंह गोहिल(कांग्रेस)- 19%, भरत सिंह सोलंकी(कांग्रेस)-11%, अमित शाह(बीजेपी)- 10%, हार्दिक पटेल(पाटीदार नेता)- 6%, आनंदी बेन(बीजेपी)- 5%

आप और सपा भी मैदान में

आम आदमी पार्टी ने भी पहली बार गुजरात विस चुनाव में उतरने का फैसला किया है। उसने 11 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी भी कर दी है। वहीं समाजवादी पार्टी भी प्रदेश के पांच विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, बाकी सीटों पर वह कांग्रेस का समर्थन करेगी।