पहाड़ी राज्यों में हो रही भारी बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश के आसार, मध्यप्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम 

Heavy snowfall in hilly states, chances of rain in plains, weather will be like this in Madhya Pradesh
पहाड़ी राज्यों में हो रही भारी बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश के आसार, मध्यप्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम 
मौसम अलर्ट पहाड़ी राज्यों में हो रही भारी बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश के आसार, मध्यप्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम 
हाईलाइट
  • मध्यप्रदेश मेंआने वाले दो दिनों में तेज ठंड पड़ने के आसार हैं

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, बर्फबारी का यह दौर अभी और जारी रहेगा। विभाग ने बताया कि 20 जनवरी से एक वेस्टर्न डिसटर्बेंस का असर पश्चिमी हिमालय के इलाके में दिखेगा, जिस वजह से आने वाले समय में पहाड़ों पर और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। 

बात करें देवभूमि उत्तराखंड की तो यहां के जोशीमठ, यमनोत्री-गंगोत्री और केदारनाथ में भारी बर्फबारी देखने को मिली है। इन स्थानों के अलावा राज्य के धनौलटी, मसूरी और पिथौरागढ़ में भी बीते 24 घंटे में बर्फबारी हुई।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राज्य में हो रही बर्फबारी का सिलसिला इसी तरह जारी रहेगा। विभाग ने 23 जनवरी से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओले गिरने की भी संभावना जताई है। 

वहीं जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में भी बर्फबारी हो रही है, जिससे चारों तरफ बर्फ की मोटी परत जमा हो गई है। बर्फबारी की वजह से जहां सैलानियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है वहीं ओले और बारिश की वजह से रामबन और बानिहाल के बीच नेशनल हाईवे बंद हो जाने की वजह से स्थानीय लोग परेशान हो रहे हैं। मौसम विभाग ने 21 जनवरी को राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश व तेज बर्फबारी होने की संभावना जताई है। 

जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के जैसे ही हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भी भारी बर्फबारी हो रही है। यहां के मनाली में माइनस जीरो डिग्री से नीचे तापमान लुढ़क गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है। विभाग के अनुसार 22 जनवरी से प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है जिसके कारण जिस वजह से पूरे प्रदेश में बर्फबारी हो सकती है। 

उत्तर को शीतलहर के अटैक से राहत, बारिश होने के आसार

बीते 3 हफ्तों से भीषण शीतलहर का सामना कर रहे उत्तर भारत को अब इससे राहत मिलनी शुरू हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले पांच दिनों में यहां शीतलहर का असर कम होगा। विभाग का यह भी कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण जहां पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होगी वहीं मैदानी राज्यों में बारिश होने के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में 23 से लेकर 26 जनवरी के बीच बारिश होनी संभावना है। वहीं बात करें राजधानी दिल्ली की तो मौसम विभाग ने यहां 22 से लेकर 25 जनवरी के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। 

मध्यप्रदेश के मौसम में होगा बदलाव

बात करें मध्यप्रदेश की तो यहां आने वाले दो दिनों में तेज ठंड पड़ने के आसार हैं। प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत गवालियर चंबल संभाग और इंदौर में हाड़ कंपाने वाली ठंड का सिलसिला अभी जारी रहेगा। इसके अलावा 22 जनवरी से 25 जनवरी तक प्रदेश के मौसम में बदलाव होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड के क्षेत्र के 15 जिलों में हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।  

Created On :   20 Jan 2023 11:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story