हिमाचल में बुजुर्गो के लिए बनेगा 100 पार्क

Himachal will have 100 parks for the elderly
हिमाचल में बुजुर्गो के लिए बनेगा 100 पार्क
हिमाचल में बुजुर्गो के लिए बनेगा 100 पार्क
हाईलाइट
  • हिमाचल में बुजुर्गो के लिए बनेगा 100 पार्क

शिमला, 5 जुलाई (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को सौगात देते हुए प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी 78 खंडों में बुजुर्गो के लिए मनोरंजक स्थान बनाने के लिए 100 पंचवटी पार्क और उद्यान स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की है।

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अधिसूचित पंचवटी योजना का शुभारंभ हाल ही में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किया था जिसके अंतर्गत खेल क्षेत्रों के साथ पार्क स्थापित किए जाएंगे।

इन पार्को को मुख्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिजाइन किया जाएगा ताकि वे अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकें।

पहले चरण में योजना के तहत जिला मंडी के विकास खंड गोहर में इन पार्को के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित की गई है। इसी तरह जिला ऊना में बंगाणा, जिला कुल्लू में बंजार और नग्गर, लाहौल-स्पीति जिले में काजा, कांगड़ा में नगरोटा बगवां और सुलह जिला, सिरमौर जिले में पांवटा साहिब, चंबा जिले में तीसा और भटियात, किन्नौर जिले में कल्पा, सोलन जिले में कंडाघाट, शिमला जिले में रोहड़ू और हमीरपुर जिले के नादौन में भूमि का चयन किया गया है।

यहां बुजुर्गो की शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इन पार्को में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां उपलब्ध कराई जाएंगी।

पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर के अनुसार, इन पार्को पर प्रारंभिक कार्य कुछ स्थानों पर शुरू किया गया है और उपर्युक्त सभी खंडों में पार्को पर निर्माण कार्य चालू वित्त वर्ष के दौरान पूरा किया जाएगा, जबकि शेष 80 पार्को और उद्यानों को दिसंबर 2021 तक चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जाएगा।

प्रत्येक पार्क में अत्याधुनिक व्यायाम और मनोरंजन के उपकरण, एक मीटर चैड़ा और 150 मीटर लंबा जोगिंग ट्रैक, पैदल चलने का ट्रैक, योग और ध्यान की कक्षाओं के लिए एक विशेष स्थान, महिलाओं और पुरुषों के लिए शौचालय, और सोलर लाइटें होंगी। यहां वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से दूर-दराज और जनजातीय क्षेत्रों में रह रहे वरिष्ठजन अपना समय फलदायी रूप से व्यतीत कर सकेंगे।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पार्क और उद्यान विकसित करने पर लगभग 10 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) और 14वें वित्त आयोग के बजट प्रावधान के साथ पूरे राज्य में ऐसे 100 पार्को के निर्माण पर 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Created On :   5 July 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story