गृह मंत्रालय ने राज्य पुलिस और सीएपीएफ से राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए नामों की सिफारिश करने को कहा

Home Ministry asks State Police and CAPFs to recommend names for Presidents Police Medal
गृह मंत्रालय ने राज्य पुलिस और सीएपीएफ से राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए नामों की सिफारिश करने को कहा
नई दिल्ली गृह मंत्रालय ने राज्य पुलिस और सीएपीएफ से राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए नामों की सिफारिश करने को कहा
हाईलाइट
  • प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ) से इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशिष्ट और मेधावी सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक के लिए पुलिस कर्मियों के नामों की सिफारिश करने को कहा है।

राज्यों और अन्य सुरक्षा बलों को भेजे गए पत्र के अनुसार, एमएचए के पुलिस डिवीजन ने डीजीपी से पुलिस कर्मियों के नाम जल्द से जल्द भेजने को कहा है।

राष्ट्रपति पुलिस पदक भारत में कानून व्यवस्था बनाए रखने वाले पुलिस अधिकारियों एवं कर्मियों को दिया जाने वाला एक पुरस्कार है। 1 मार्च, 1951 को स्थापित, राष्ट्रपति पुलिस पदक वीरता या विशिष्ट सेवा के लिए दिए जाते हैं। पदक के लिए कर्मियों द्वारा अपनी ड्यूटी के दौरान निभाई गई विशेष जिम्मेदारी और वीरता के प्रदर्शन को उच्च प्राथमिकता दी जाती है।

यह पदक प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर प्रदान किया जाता है। यह उन व्यक्तियों को लंबी और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है, जिन्होंने पुलिस सेवा या केंद्रीय पुलिस और सुरक्षा संगठनों में कम से कम 21 साल सेवा की हो। सुरक्षा कर्मियों को जांच और अन्य सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के मुद्दों के लिए अनुकरणीय कौशल दिखाने के लिए पदक प्रदान किए जाते हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 May 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story