गोवा में 10,000 एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों की आवाज बना हमसाथ ट्रस्ट

Humsaath Trust becomes the voice of the rights of 10,000 LGBT community in Goa
गोवा में 10,000 एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों की आवाज बना हमसाथ ट्रस्ट
पणजी गोवा में 10,000 एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों की आवाज बना हमसाथ ट्रस्ट

डिजिटल डेस्क, पणजी। एलजीबीटी समुदाय के 10,000 से अधिक लोग गोवा में रहते हैं। वे पिछले दो दशकों से समलैंगिक विवाह के अपने अधिकार के लिए संघर्ष कर रहे हैं ताकि सामाजिक कलंक को दूर किया जा सके और तटीय राज्य में खुशी से रह सकें। गोवा में सात ट्रांसजेंडर ऐसे हैं जिन्हें इलेक्शन कार्ड दिया गया है, लेकिन उन्होंने शिकायत की है कि नौकरियों में उनके साथ भेदभाव किया जाता है। हमसाथ ट्रस्ट गोवा के प्रोजेक्ट मैनेजर लाल बेग ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि इस ट्रस्ट में लगभग 4,500 एलजीबीटी सदस्य पंजीकृत हैं। उन्होंने कहा, एलजीबीटी समुदाय के 10,000 से अधिक सदस्य हैं। कुछ स्वेच्छा से हमारे पास आते हैं और पंजीकरण कराते हैं। लेकिन कुछ दूर रहते हैं।

उन्होंने कहा, हमें समलैंगिक विवाह के लिए अनुमति की जरूरत है। कई लोग जिनके पार्टनर नहीं हैं, वे आत्महत्या कर लेते हैं। समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिलने से साथ रहना शुरू कर दें तो आत्महत्या के ऐसे मामले नहीं आएंगे। उन्होंने कहा, यह समान अधिकार है जो हमें भी मिलना चाहिए। हम लंबे समय से लड़ रहे हैं, शायद पिछले दो दशकों से। हमारे पास बच्चा गोद लेने का भी अधिकार नहीं है। बेग ने कहा, अगर हम एक साथ रहते हैं, तो उस साथी की मृत्यु के बाद हमें संपत्ति का अधिकार नहीं मिलता है। हम अपने साथी से संपत्ति का दावा नहीं कर सकते। इसे बदला जाना चाहिए और हमें वह अधिकार दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके ट्रस्ट के सदस्य ज्यादातर मध्यम वर्ग से हैं क्योंकि उच्च वर्ग पंजीकृत नहीं होते हैं।

उनके अनुसार एक बार अनुमति मिलने के बाद उन्हें अपने पार्टनर्स और अन्य लोगों के परिवारों से स्वीकृति मिल जाएगी। उन्होंने कहा, मान्यता मिलने के बाद कोई भेदभाव नहीं होगा। अभी लोग हमें घटिया तरीके से देखते हैं। ट्रांसजेंडर्स के लिए यह एक भयानक स्थिति है क्योंकि उन्हें रहने के लिए जगह नहीं मिलती है। कई मुद्दे हैं, उन्हें नौकरी नहीं मिलती है। समलैंगिकों के साथ भी ऐसा होता है, एक बार जब समाज को पता चल जाता है कि कोई व्यक्ति समलैंगिक है, तो उन्हें नौकरी नहीं मिलती। उन्होंने कहा कि एलजीबीटी के लिए छोटे-छोटे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और उनकी काउंसलिंग की जाती है। उन्होंने कहा, हमारे ट्रस्ट में 25 लेस्बियन रजिस्टर्ड हैं। वे भी आते है और कार्यक्रमों का लुत्फ उठाते है। ट्रांसजेंडर बीना (बदला हुआ नाम) ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि उन्हें वे सभी अधिकार मिलने चाहिए जो दूसरों को मिलते हैं।

बीना ने कहा, अगर शादी करने का कानून होता तो मैं बहुत पहले ही शादी कर लेती और अपने परिवार के साथ घर बसा लेती। लेकिन आज मेरी उम्र 47 साल है और अब मैं इस उम्र में शादी करने के बारे में सोच भी नहीं सकती। हालांकि, एक कानून होना चाहिए ताकि यह पीढ़ी कम से कम घर बसा सके। सामाजिक कलंक के बारे में बात करते हुए बीना ने कहा कि उनके गांव के लोग भी उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मैंने कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपना घर छोड़ दिया। मैं गोवा आ गई और एक सेक्स वर्कर के रूप में काम किया और फिर कुछ एनजीओ ने एचआईवी के बारे में बताया तो मैंने यह धंधा छोड़ दिया। बाद में मैंने भीख मांगना शुरू कर दिया और आज तक यह काम कर रही हूं।

हम कई मुद्दों का सामना करते हैं। कोई भी हमें किराए के लिए कमरा या नौकरी नहीं देता है। इसलिए हम भीख मांगने को मजबूर हैं। यहां हमें अधिकारियों और जनता द्वारा परेशान किया जाता है। हमें भी सम्मान के साथ जीने का अधिकार है और इसलिए हमें सभी अधिकार मिलने चाहिए। समलैंगिक विवाह पर विचार किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, मैं लोगों से राज्य में नकली ट्रांसजेंडर्स के बारे में सतर्क रहने की भी अपील करना चाहती हूं। वे सिर्फ एक साड़ी और मेकअप पहनते हैं। वे पुरुष हैं और लोगों को धोखा देकर पैसा कमाने के लिए इस वेश को चुनते हैं। बीना, जो महाराष्ट्र के कोंकण बेल्ट से हैं, ने कहा कि लोगों को उनके साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए, उन्हें एक इंसान के रूप में देखा जाना चाहिए। गोवा के एक सामान्य व्यक्ति से शादी करने वाली एक अन्य ट्रांसजेंडर ने कहा कि समलैंगिक विवाह के लिए अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, मेरे पति के परिवार के सदस्यों ने धीरे-धीरे मुझे स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, मैं ट्रांसजेंडरों के लिए लड़ती हूं और मुझे यहां तक लगता है कि पुलिस स्टेशनों में हमारे लिए अलग लॉकअप होना चाहिए। जब भी किसी ट्रांसजेंडर को गिरफ्तार किया जाता है, तो पुलिस भ्रमित हो जाती है कि हमें किस लॉकअप में रखा जाए। एक गे ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि कोर्ट उनकी मांग पर विचार करे और उन्हें कानूनी मान्यता दे। उन्होंने कहा, हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से बदलता है। अगर हम अपनी पसंद के साथी के साथ रहना चाहते हैं तो यह अधिकार हमें दिया जाना चाहिए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 April 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story