comScore

वायुसेना का प​रीक्षण सफल, ब्रह्मोस मिसाइल ने 300 किमी दूर लगाया सटीक निशाना


हाईलाइट

  • रुटीन ऑपरेशनल ट्रेनिंग के तहत 21 और 22 अक्टूबर को दो ब्रह्मोस मिसाइलें दागीं
  • दोनों ही मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को सीधे-सीधे हिट किया
  • ब्रह्मोस मीडियम रेंज की एक ऐसी सुपरसोनिक मिसाइल है

डिजिटल डेस्क, अंडमान निकोबार। भारतीय वायुसेना ने अंडमान निकोबार के त्राक आईलैंड पर रुटीन ऑपरेशनल ट्रेनिंग के तहत 21 और 22 अक्टूबर को दो ब्रह्मोस मिसाइलें दागीं। इन दोनों मिसाइलों ने 300 किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य पर एकदम सटीक निशाना लगाया और उसे ध्वस्त कर दिया। जमीन से जमीन पर हमला करने वाली इन मिसाइलों को अब छोटे प्लैटफॉर्म से लॉन्च करने के बावजूद दूर स्थित लक्ष्य पर भी एकदम सटीक निशाना लगाया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार वायुसेना ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ट्राक द्वीप से इन दो मिसाइलों को दो दिनों के भीतर फायर किया है। रुटीन ऑपरेशनल ट्रेनिंग के लिए फायर की गईं, इन मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को एकदम सटीक ध्वस्त किया। बता दें कि ब्रह्मोस मीडियम रेंज की एक ऐसी सुपरसोनिक मिसाइल है, जिसे किसी एयरक्राफ्ट, शिप या छोटे प्लैटफॉर्म से भी दागा जा सकता है।

21 और 22 अक्टूबर दागी गईं इन मिसाइलों का लक्ष्य लगभग 300 किलोमीटर दूर था। दोनों ही मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को सीधे-सीधे हिट किया। इस परीक्षण के बाद भारतीय वायुसेना छोटे प्लैटफॉर्म से मिसाइल दागकर लक्ष्य पर सीधा हमला करने के मामले में और सशक्त हुई है और उसकी क्षमता बढ़ गई है।

कमेंट करें
NZBpy