comScore

Coronavirus Vaccine: भारत में बनेगी कोरोना की वैक्सीन, ICMR ने BBIL के साथ मिलकर काम शुरू किया, जानवरों पर होगा ट्रायल


हाईलाइट

  • कोरोना की वैक्सीन तैयार करने की दिशा में भारत
  • आईसीएमआर-भारत बायोटेक से किया काम शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच कोविड—19 की वैक्सीन बनाने पर काम शुरू हो गया है। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने शनिवार को भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) के साथ मिलकर COVID-19 के लिए पूरी तरह से स्वदेशी वैक्सीन विकसित करने के लिए साझेदारी की है। 

कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए पुणे के लैब से वायरस स्ट्रेन को भारत बायोटेक को भेज दिया गया है। जानकारी के मुताबिक अगर वैक्सीन तैयार हो जाती है तो सबसे पहले जानवरों पर इसका ट्रायल किया जाएगा। जानवरों पर ट्रायल सफल होने के बाद इंसानों पर इसका ट्रायल किया जाएगा।

देश में 15.25 लाख से ज्यादा टेस्ट
वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार को बताया कि देश में इस समय कोविड-19 की करीब 95 हजार जांच रोज की जा रही हैं। इसके अलावा देश में अभी तक 332 सरकारी और 121 निजी लैब में 15 लाख 25 हजार 631 टेस्ट हो चुके हैं। देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति और इसे रोकने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा कर रहे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए तंबाकू और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर रोक लगानी होगी और इसके लिए उचित कदम उठाने की जरूरत है। 

देश में अब तक 59,662 संक्रमित और 1981 लोगों की मौत
बता दें कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 59,662 हो गई है, जिनमें 39,834 सक्रिय हैं, 17,847 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1981 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बीते 24 घंटों की बात करें तो 3,320 नए लोगों में कोविड—19 वायरस की पुष्टि हुई है, जबकि 95 लोगों की मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना से मृत्यु दर 3.3 प्रतिशत है और रिकवरी रेट 29.9 प्रतिशत है, यानी 3.3 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत हुई है और 29.3 प्रतिशत लोग स्वस्थ हुए हैं।

कमेंट करें
vzB12