एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान अफगानिस्तान में पाकिस्तान के हस्तक्षेप पर ध्यान केंद्रित करेगा भारत

India to focus on Pakistans intervention in Afghanistan during SCO summit
एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान अफगानिस्तान में पाकिस्तान के हस्तक्षेप पर ध्यान केंद्रित करेगा भारत
SCO summit एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान अफगानिस्तान में पाकिस्तान के हस्तक्षेप पर ध्यान केंद्रित करेगा भारत
हाईलाइट
  • एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान अफगानिस्तान में पाकिस्तान के हस्तक्षेप पर ध्यान केंद्रित करेगा भारत

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत, अफगानिस्तान में पाकिस्तान के हस्तक्षेप पर ध्यान केंद्रित किए हुए है। यह एक ऐसा कदम है जिसका ईरान और रूस, दुशांबे में आगामी 16-17 सितंबर को होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान समर्थन कर सकते है। मेजबान ताजिकिस्तान पहले से ही पाकिस्तान समर्थित तालिबान के काबुल के अधिग्रहण से नाराज है। यह एक ऐसा विकास है जिसे दुशांबे घर में इस्लामी विद्रोह के पुनरुद्धार के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में देखता है।

ड्रोन और हेलीकॉप्टर के उपयोग सहित पंजशीर घाटी में तालिबान विरोधी विद्रोह के खिलाफ आईएसआई प्रमुख फैज हमीद से व्यक्तिगत रूप से मार्शल किए गए पाकिस्तानी हस्तक्षेप से ईरानी भी स्तब्ध हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर, जो ताजिकिस्तान की यात्रा करेंगे, दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान अफगानिस्तान में विकासशील स्थिति पर एससीओ सदस्य देशों के साथ महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे, जिसमें अफगान संपर्क समूह की बैठक भी शामिल है।

सूत्रों का कहना है कि ईरान के नए विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाह दुशांबे में जयशंकर से मुलाकात कर अफगानिस्तान पर आगे के बारे में चर्चा करेंगे और सभी अफगान समूहों की भागीदारी के साथ एक समावेशी सरकार के गठन के माध्यम से युद्धग्रस्त देश में शांति कैसे प्राप्त की जा सकती है। पिछले हफ्ते, ईरान के विदेश मंत्री के रूप में अब्दुल्लाहियन को बधाई देते हुए, जयशंकर ने दोनों देशों के बीच संबंधों के विस्तार के महत्व पर जोर दिया। अब्दुल्लाहियन ने चाबहार परियोजना को गति देने और भारत के साथ व्यापार का विस्तार करने का आह्वान किया और अफगानिस्तान पर भी बात की।

जयशंकर के साथ फोन कॉल के दौरान उनके मंत्रालय ने शीर्ष ईरानी राजनयिक के हवाले से कहा, क्षेत्रीय राष्ट्रों सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान में संकट को कम करने के लिए हाथ मिलाना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एससीओ को संबोधित करेंगे और जयशंकर से क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने और सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त प्रयास करने के अलावा सदस्य राज्यों के बीच आपसी विश्वास और पड़ोसी को मजबूत करने के एससीओ के मुख्य लक्ष्य को रेखांकित करेंगे।

एससीओ की बैठक ऐसे महत्वपूर्ण समय पर हो रही है जब पीएम मोदी इस महीने के अंत में संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं। सभी महत्वपूर्ण और बहुप्रतीक्षित अमेरिकी यात्रा के दौरान, भारतीय प्रधानमंत्री से न केवल संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित करने और वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलने की उम्मीद है, लेकिन इससे पहले इन-पर्सन क्यूयूएडी नेताओं के शिखर सम्मेलन में भी शामिल होंगे। एससीओ में भारत, रूस, चीन, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान,किर्गिस्तान और पाकिस्तान सहित आठ सदस्य देश शामिल हैं।ईरान, अफगानिस्तान, बेलारूस और मंगोलिया चार पर्यवेक्षक राज्य हैं जबकि अजरबैजान, आर्मेनिया, कंबोडिया, नेपाल, तुर्की और श्रीलंका छह संवाद में भागीदार हैं।

(ये कंटेंट इंडिया नेरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत किया जा रहा है)

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 Sep 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story