दैनिक भास्कर हिंदी: 31 दिसंबर को रिटायर होंगे सेना प्रमुख बिपिन रावत, नए चीफ की दौड़ में ये नाम आगे

September 26th, 2019

हाईलाइट

  • सेना प्रमुख बिपिन रावत 31 दिसंबर को होंगे सेवानिवृत्त
  • जल्द शुरु होगी नए प्रखुख की नियुक्ति प्रक्रिया
  • सेना प्रमुख की दौड़ में तीन नामों पर जारी है मंथन

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेनाध्यक्ष के पद से रिटायर हो जाएंगे। बिपिन रावत के बाद अगला सेनाध्यक्ष कौन होगा ? इसको लेकर मंथन किया जा रहा है। नए अध्यक्ष की नियुक्ति प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक नए सेनाध्यक्ष की दौड़ में लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरावने, लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी और लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह सबसे आगे चल रहे हैं। ऐसे कयास भी लगाए जा रहे हैं कि इन्हीं में तीन नामों से कोई एक फाइनल हो सकता है। 

बता दें कि वर्तमान सेनाध्यक्ष के रिटायर होने से करीब 5 महीने पहले से ही नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है। नियुक्ति पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी ही लेगी। इसमें रक्षा मंत्रालय का दखल बहुत ही कम होता है। इस कमेटी अमित शाह एकमात्र मंत्री जो शामिल हैं। 

गौरलतब है कि पहले नए सेनाध्यक्ष के चयन का ऐलान वर्तमान सेनाध्यक्ष के रिटायर होने के एक महीने पहले या फिर 45 दिन पहले होता था लेकिन अब यह धारण बदल गई है। नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर प्रक्रिया उस समय शुरू की गई है, जब वर्तमान सेनाध्यक्ष बिपिन रावत रिटायर होने वाले हैं और पाकिस्तान के साथ भारत का तनाव गहराया हुआ है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और सीमा पार से लगातार फायरिंग कर रहा है। 

 

खबरें और भी हैं...