भारतीय सेना ने अरुणाचल के युवक को भारत को सौंपने के लिए चीनी पीएलए को दिया धन्यवाद

Indian Army thanks Chinese PLA for handing over Arunachal youth to India
भारतीय सेना ने अरुणाचल के युवक को भारत को सौंपने के लिए चीनी पीएलए को दिया धन्यवाद
वतन वापसी भारतीय सेना ने अरुणाचल के युवक को भारत को सौंपने के लिए चीनी पीएलए को दिया धन्यवाद
हाईलाइट
  • भारतीय सेना ने अरुणाचल के युवक को भारत को सौंपने के लिए चीनी पीएलए को दिया धन्यवाद (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, ईटानगर। भारतीय सेना ने गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश के किशोर मिराम तारोन को सेना को सौंपने के लिए चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को धन्यवाद दिया। एक रक्षा बयान में कहा गया है कि भारतीय सेना ने दोनों देशों के बीच सीमा रक्षा सहयोग समझौतों को कायम रखने के लिए चीनी पीएलए को धन्यवाद दिया। बयान में कहा गया है, भारतीय सेना, अपने लोकाचार के लिए, पूर्वोत्तर और पूरे देश के लोगों की भलाई के लिए अथक प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सेना के बयान में कहा गया है कि सभी सरकारी एजेंसियों के साथ भारतीय सेना के प्रयासों की सकारात्मक अभिव्यक्ति में, चीनी पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश में सीमा कार्मिक बैठक बिंदु दमई में तारोन को सौंप दिया। बता दें कि अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए किशोर मिराम तारोन को गुरुवार को चीनी पीएलए ने भारतीय सेना को सौंप दिया। यह जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने दी। उन्होंने एक ट्वीट कर बताया है कि चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश के किशोर मिराम तारोन को भारतीय सेना को सौंप दिया है और अब मेडिकल जांच सहित उचित प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है।

युवक के लापता होने के नौ दिन बाद उसे भारतीय सेना को सौंपा गया है। रिजिजू, जिन्होंने 18 जनवरी को किशोर के लापता होने के बाद से उसकी रिहाई की प्रक्रिया की बारीकी से निगरानी की थी, ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है। किरण रिजिजू ने ट्वीट किया कि चीनी सेना पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के युवक मिराम तरोन को भारतीय सेना को वापस सौंप दिया है। मेडिकल जांच सहित उचित प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है।

अपर सियांग जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि वे सेना, पुलिस, स्वास्थ्य और स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर युवक को उसके परिवार को सौंपने से पहले औपचारिकताओं का पालन करेंगे। अपर सियांग जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया, युवक को उनके परिवार को सौंपने से पहले हमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। अपर सियांग जिले के जिदो गांव के निवासी, 19 साल के युवक का पीएलए द्वारा 18 जनवरी को भारतीय क्षेत्र के बिशिंग इलाके के शियुंग ला से कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया था।

इससे पहले भारतीय सेना ने हॉटलाइन के जरिए चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से संपर्क किया था और अरुणाचल प्रदेश में अपहृत किशोर की वापसी की मांग की थी। एक रक्षा पीआरओ ने ट्वीट करते हुए कहा था, अरुणाचल प्रदेश के जोदो के 17 वर्षीय मिराम तरोन को कथित तौर पर एलएसी के पार पीएलए ने पकड़ लिया है। सूचना मिलने पर, भारतीय सेना ने तुरंत एक हॉटलाइन के माध्यम से पीएलए से संपर्क किया। प्रोटोकॉल के तहत उसका पता लगाने और उसे वापस करने के लिए पीएलए से मदद मांगी गई है।

रिजिजू ने बुधवार को ट्वीट किया था, भारतीय सेना द्वारा चीनी पीएलए के साथ गणतंत्र दिवस पर हॉटलाइन पर बात की गई। पीएलए ने हमारे नागरिक को सौंपने को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और रिहाई की जगह का सुझाव दिया है। वे जल्द ही तारीख और समय की सूचना देंगे। देरी के लिए उनकी ओर से खराब मौसम को जिम्मेदार ठहराया गया है।

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने भी किशोर की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए रक्षा मंत्रालय के हस्तक्षेप की मांग की थी। चीनी सेना ने कथित तौर पर किशोर का भारतीय क्षेत्र से अपहरण कर लिया था, जहां चीन ने 2018 में 3-4 किमी सड़क का निर्माण किया था। भागने में सफल रहे किशोर के दोस्त ने अधिकारियों को मामले की सूचना दी थी और अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र के भाजपा सांसद तापिर गाओ के संज्ञान में लाया। गाओ ने पिछले हफ्ते इस घटना के बारे में ट्वीट किया था। सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद बैठक स्थल पर भारतीय सेना को तोरान को सौंपा गया। उसे जल्द ही उसके माता-पिता को सौंपा जाएगा।

तोरान जोश में है और अपने देश में वापस आने पर उत्साहित है। उसने और उसके परिवार ने उसकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए भारतीय सेना और सरकार के ईमानदार प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया। सितंबर 2020 में, चीनी पीएलए ने कथित तौर पर अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से पांच लड़कों का अपहरण कर लिया था और लगभग एक सप्ताह के बाद उन्हें रिहा कर दिया था। इस क्षेत्र के ग्रामीणों को उचित सड़कों की कमी के कारण दूरदराज के पहाड़ी इलाकों से गुजरना पड़ता है। अरुणाचल प्रदेश चीन के साथ 1,080 किलोमीटर की सीमा साझा करता है।

 

आईएएनएस

Created On :   27 Jan 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story