भारतीय राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 टीम के सदस्यों ने सेंड ऑफ सेरेमनी में शिरकत कीं

Indian Commonwealth Games 2022 team members participate in the Send of Ceremony
भारतीय राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 टीम के सदस्यों ने सेंड ऑफ सेरेमनी में शिरकत कीं
दिल्ली भारतीय राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 टीम के सदस्यों ने सेंड ऑफ सेरेमनी में शिरकत कीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल गेम्स (सीडब्ल्यूजी) 2022 के लिए भारतीय टीम के सदस्यों ने गुरुवार को यहां आयोजित एक सेंड ऑफ सेरेमनी में शिरकत की। इस अवसर पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टीम के सदस्यों को शुभकामनाएं और प्रोत्साहन प्रदान किया। टोक्यो 2020 ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया, पीआर श्रीजेश, मनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह और लवलीना बोरगोहेन 215 मजबूत टीम में से समारोह में मौजूद कुछ स्टार सदस्य थे।उपस्थित कुछ अन्य प्रमुख एथलीटों में ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, स्प्रिंट स्टार दुती चंद और हिमा दास, एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता शिव थापा और मुक्केबाज अमित पंघाल भी मौजूद रहे।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, आज हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता और अथक प्रयासों से, भारतीय खेल विश्व में उच्च स्तर पर पहुंच गया। पिछले साल के ओलंपिक खेलों में प्रदर्शन हमारा अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था और हमने खेलों में अपने एथलीटों में सुधार देखा है। हाल के दिनों में अपनी आंखों से। ऐतिहासिक थॉमस कप जीत को भी पूरे भारत ने देखा।

उन्होंने आगे कहा, यह भारतीय राष्ट्रमंडल टीम निश्चित रूप से हमारी अब तक की सबसे अच्छी और सबसे मजबूत टीम है और मुझे विश्वास है कि हमारे सभी एथलीट भारत को एक बार फिर वैश्विक स्तर पर गौरवान्वित करेंगे, चाहे जितने भी पदक जीतें। हम सभी को उन पर गर्व होगा। हम आपको शुभकामनाएं देते हैं।खेल मंत्री ने यह भी खुलासा किया कि वह इस बात से बेहद खुश हैं कि राष्ट्रमंडल गेम्स की टीम ने लैंगिक संतुलन हासिल कर लिया है, जिसमें 108 पुरुषों के साथ 107 महिला एथलीट हैं।

आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने कहा, हमें टीम के मजबूत प्रदर्शन का भरोसा है। उनका प्रशिक्षण और तैयारी शीर्ष श्रेणी की है और भारत सरकार और खेल मंत्रालय ने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी है। सुनिश्चित करें कि हम बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। मैं विनम्रतापूर्वक उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं और अपने सभी एथलीटों, कोचों और सहयोगी स्टाफ के लिए बेहद सफल खेलों की कामना करता हूं।

मेहता ने बमिर्ंघम खेलों में पदक जीतने वाले एथलीटों के लिए आईओए की ओर से पुरस्कार राशि की भी घोषणा की। स्वर्ण विजेताओं को 20 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा, जबकि रजत विजेताओं के लिए 10 लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं। कांस्य पदक विजेताओं को 7.5 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

मेहता ने सभी प्रायोजकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद भी दिया।टीम के कुछ सदस्य या तो पहले से ही अनुकूलन, प्रशिक्षण या प्रतिस्पर्धा के लिए यूनाइटेड किंगडम में हैं, या दुनिया भर में अपने पेशेवर कार्यों में लगे हुए हैं और सीधे बमिर्ंघम पहुंचेंगे।

भारत ने चार साल पहले गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में खेलों के पिछले संस्करण में 26 स्वर्ण सहित कुल 66 पदक जीते थे, जो पारंपरिक पावरहाउस ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पीछे एक विश्वसनीय तीसरे स्थान पर रहा था। 26 में से 25 स्वर्ण सहित 90 प्रतिशत से अधिक पदक छह खेलों बैडमिंटन, मुक्केबाजी, निशानेबाजी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन और कुश्ती से प्राप्त हुए। इसके अलावा, एथलेटिक्स, पैरास्पोर्ट्स और स्क्वैश भारत के लिए पदक जीतने वाले अन्य खेल थे।

निशानेबाजी, जिसने भारत को सात स्वर्ण सहित गोल्ड कोस्ट खेलों में 16 पदक दिलाए, अब राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 का हिस्सा नहीं है, हालांकि पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है और भारत देश के सबसे लोकप्रिय खेलों में अपने अवसरों की कल्पना करेगा।

बैडमिंटन, बॉक्सिंग, हॉकी, भारोत्तोलन और कुश्ती जैसे पारंपरिक रूप से मजबूत खेलों में भारतीय टीम पिछले वर्षों की तुलना में काफी मजबूत हैं, अगर हाल के परिणाम कुछ भी हों और एक साथ, शूटिंग के नुकसान की भरपाई करनी चाहिए।अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और एमवाईएएस निसिथ प्रमाणिक, संदीप प्रधान, महानिदेशक, भारतीय खेल प्राधिकरण और अनिल खन्ना, कार्यवाहक अध्यक्ष, आईओए शामिल थे।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story