अमेरिका की सख्ती के बावजूद भारत सरकार ने रिफाइनर्स को दी ईरान से तेल लेने की अनुमति

Indian government has given permission to refiners to take oil from Iran
अमेरिका की सख्ती के बावजूद भारत सरकार ने रिफाइनर्स को दी ईरान से तेल लेने की अनुमति
अमेरिका की सख्ती के बावजूद भारत सरकार ने रिफाइनर्स को दी ईरान से तेल लेने की अनुमति
हाईलाइट
  • अमेरिका ने ईरान से व्यापार पर लगाया है प्रतिबंध।
  • भारत सरकार ने आयातकों से किया नुकसान की भरपाई का वादा।
  • भारत सरकार ने रिफाइनर्स को दी इरान से तेल लेने की अनुमति।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसके कारण देश में महंगाई की मार और बढ़ सकती है। इस बीच भारत सरकार ने अमेरिका के द्वारा लगाए गए तमाम प्रतिबंधो के बावजूद भी रिफायनर्स को ईरान के साथ तेल का व्यापार करने की मंजूरी दे दी है। बड़े तेल आयातकों से सरकार ने यह वादा भी किया है कि अगर नुकसान होता है तो सरकार इसकी भरपाई भी करेगी। सरकार का प्रयास है कि चीन की तरह भारत में भी ईरान से तेल की आवक बनी रहे।

दोबारा शुरू होगी आयात सेवा
भारत सरकार और ईरान के बीच तेल आयात सेवा दोबारा शुरू करने को लेकर बातचीत हुई है। भारत सरकार ने नेशनल ईरानियन ट्रैंकर कंपनी से बातचीत की है और नुकसान के भरपाई करने पर भी समझौता किया है। दो बड़े तेल निर्यातक देशों के इस कदम को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि नवंबर तक ये वैश्विक तेल निर्यातक राष्ट्र तेल मार्केट से अलग नहीं होगा।

नवंबर से लागू होंगे अमेरिका के प्रतिबंध
अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध इस साल नवंबर से लागू होने वाले हैं। अमेरिका ने 2015 में परमाणु डील के रद्द होने के काफी समय बाद जुलाई 2018 में ईरान पर व्यापारिक प्रतिबंध लगाए थे। इस विषय पर अमेरिका के राष्ट्रपती ट्रंप ने कहा था कि प्रतिबंध के बाद कोई भी देश ईरान से तेल नहीं लेगा।

 

Created On :   4 Sep 2018 6:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story