भारतीय परिवार बढ़ते खर्च से परेशान नजर आ रहे हैं- सर्वे

Indian households seem troubled by rising expenses- Survey
भारतीय परिवार बढ़ते खर्च से परेशान नजर आ रहे हैं- सर्वे
नई दिल्ली भारतीय परिवार बढ़ते खर्च से परेशान नजर आ रहे हैं- सर्वे
हाईलाइट
  • पारिवारिक आय स्थिर बनी हुई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक आईएएनएस-सीवोटर सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय परिवार बढ़ते खचरें से परेशान नजर आ रहे हैं, भले ही आय या तो कम हो गई है या पिछले एक साल से स्थिर बनी हुई है।

यह चार राज्यों - असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल - और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में आईएएनएस की ओर से सीवोटर द्वारा किए गए एक विशेष सर्वे के दौरान सामने आया, जहां 2021 में विधानसभा चुनाव हुए थे। लोगों से कई मुद्दों पर कई सवाल पूछे गए, जिन्होंने देश के सामने आने वाली सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों पर राय दी। जबकि राज्य सरकारों और मुख्यमंत्रियों ने प्रदर्शन रेटिंग पर काफी अच्छा स्कोर किया है, आम मतदाता का मानना है कि 2021 में चुनाव होने के बाद से उनके परिवारों की वित्तीय स्थिति खराब हो गई है।

असम में, करीब 51 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि परिवार का खर्च बढ़ गया है, जबकि आय वास्तव में कम हो गई है। एक अन्य 19 प्रतिशत ने माना कि परिवार की आय स्थिर बनी हुई है, लेकिन खर्च बढ़ गया है। अन्य राज्यों में कहानी बहुत अलग नहीं है, जहां 2021 में चुनाव हुए थे। पश्चिम बंगाल में पड़ोसी असम में, उत्तरदाताओं में से 46.5 प्रतिशत ने कहा कि पिछले एक साल में पारिवारिक आय कम हो गई है, जबकि खर्च बढ़ गया है। अन्य 31.5 प्रतिशत ने दावा किया कि पारिवारिक आय स्थिर बनी हुई है, जबकि खर्च बढ़ गया है।

दक्षिण के मतदाताओं ने समान भावनाओं को साझा किया। केरल में, 39 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उनकी व्यक्तिगत आय में कमी आई है, जबकि परिवार के खर्चे बढ़ गए हैं, जबकि 34 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने दावा किया कि आय स्थिर बनी हुई है, जबकि खर्च बढ़ गया है। तमिलनाडु में, 39 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि खर्च बढ़ गया है, जबकि व्यक्तिगत आय कम हो गई है। अन्य 35 प्रतिशत ने कहा कि व्यक्तिगत आय स्थिर रही, जबकि परिवार का खर्च बढ़ गया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 May 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story