comScore

देहरादून-गया में सेना की पासिंग आउट परेड, कैडेट्स पर हुई गुलाबों की बारिश

June 09th, 2018 16:08 IST

हाईलाइट

  • देहरादून और गया में सेना की पासिंग आउट परेड।
  • देश को मिले 466 सैन्य अफसर।
  • मित्र देशों के 74 कैडेट्स पासआउट हुए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड के देहरादून और बिहार के गया में भारतीय सेना की पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। इस परेड से कुल 466 नौजवान पासआउट होकर भारतीय सेना का हिस्सा बन गए हैं। देहरादून के भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड के दौरान जांबाज अफसरों पर पर हेलिकॉप्टर से गुलाब के फूल की पंखुड़ियां भी बरसाई गईं।

देहरादून में सेना की पासिंग आउट परेड

शनिवार सुबह 6 बजकर 35 मिनट पर मार्कर्स कॉल के साथ परेड का आगाज हुआ। कंपनी सार्जेंट मेजर शुभम सेहरावत, निर्मल सिंह, दिपेंद्र परमार, हर्ष प्रताप, सतेंद्र कुमार, कुणाल किशोर सिंह, प्रदीप सुबैया और नितेश ठाकुर ने ड्रिल स्क्वायर पर अपनी-अपनी जगह ली। एडवांस कॉल के साथ ही देश के भावी अफसर हिम्मत और हौसले के साथ कदम बढ़ाते परेड के लिए पहुंचे।

IMA की ऐतिहासिक चेटवुड बिल्डिंग के सामने मैदान में तालियों की गड़गड़ाहट के साथ ड्रिल स्क्वायर पर कदम से कदम मिलाते हुए 142 रेगुलर और 125 टेक्निकल ग्रेजुएट स्कीम के 457 कैडेट्स ने नेपाल के आर्मी चीफ राजेन्द्र छेत्री को सलामी दी। 

मित्र देशों के 74 कैडेट्स हुए पासआउट

भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में अंतिम पग भरते ही नौजवान भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। इस साल सात मित्र राष्ट्रों के 74 कैडेट्स भी पासआउट हुए हैं। नेपाल के सेना प्रमुख जनरल राजेन्द्र छेत्री ने दीक्षांत परेड की सलामी ली साथ ही कैडेट्स को पुरस्कृत भी किया। परेड के बाद पिपिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। परेड के बाद अब तक IMA से पासआउट होने वाले कैडेट्स की संख्या 60 हजार 730 पहुंच गई है। इनमें 2102 विदेशी कैडेट्स भी शामिल हैं।

गया में सेना को मिले 83 युवा अफसर 

वहीं बिहार में गया ओटीए में हुई 13 वीं पासिंग आउट परेड में 83 कैडेट्स सेना के अफसर बने हैं। परेड में मुख्य अतिथि भारतीय सशस्त्र बलों के स्टाफ कमिटी के चीफ लेफ्टिनेंट  जनरल सतीश दुआ थे। 

कमेंट करें
USedv