comScore

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने बदले नियम, चार महीने पहले रिजर्वेशन, 31 मई से पार्सल सुविधा भी होगी शुरू

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने बदले नियम, चार महीने पहले रिजर्वेशन, 31 मई से पार्सल सुविधा भी होगी शुरू

हाईलाइट

  • भारतीय रेलवे ने जनता को दी राहत
  • रिजर्वेशन कराने के नियम बदले
  • एक महीने पहले टिकट बुकिंग कराने का नियम खत्म

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लागू लॉकडाउन के बीच अब धीरे-धीरे रेल सुविधा शुरू होने लगी है। ऐसे में रेलवे ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। अब यात्री पहले की तरह चार महीने पहले रिजर्वेशन टिकट ले सकेंगे, यानी 120 दिन पहले आरक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। यह सुविधा 31 मई से शुरू हो जाएगी। फिलहाल 30 दिन पहले तक आरक्षित टिकट की सुविधा यात्रियों को मिल रही है। 

पार्सल बुकिंग शुरू
वहीं 1 जून से यात्रा के लिए तत्काल टिकट और करेंट बुकिंग जैसी सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। यह सुविधा 31 मई की सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही 230 ट्रेनों में 1 जून से पार्सल बुकिंग की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। 31 मई को सुबह 8 बजे से पार्सल बुकिंग काउंटर खुल जाएंगे। 

1 जून 200 ट्रेनें चलेंगी
भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। वहीं यात्रियों को सफर से एक घंटे पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा। जहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। यात्रियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 

अबतक 3543 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चली
भारतीय रेलवे 27 मई तक 3543 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर चुकी है। इस दौरान 26 दिनों में 48 लाख यात्रियों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाया जा चुका है। रेलवे ने बताया है कि इस दौरान यात्रियों के बीच 78 लाख भोजन के पैकेट और 1.10 करोड़ पानी की बोतलें बांटी गई हैं। 26 मई को 255 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई।    
 

कमेंट करें
USjZL