comScore

Indian Railways: त्योहारी सीजन में चलाई जाएंगी 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, इन तारीखों के बीच होगा संचालन, देखें लिस्ट

Indian Railways: त्योहारी सीजन में चलाई जाएंगी 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, इन तारीखों के बीच होगा संचालन, देखें लिस्ट

हाईलाइट

  • रेलवे चलाएगा 196 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें
  • 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगा ये ट्रेनें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने मंगलवार को जोनल रेलवे के त्योहार विशेष ट्रेनों से संबंधित एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस प्रस्ताव के अनुसार देश में 196 जोड़ी (392 ट्रेन) त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों का संचालन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक होगा। इन ट्रेनों का किराया वही रहेगा जो स्पेशल ट्रेनों में चल रहा है। 

भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा कि वह त्योहारी सीजन के मद्देनजर 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाएगी। साथ ही कन्फर्म टिकटों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भी यह निर्णय लिया गया है। रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि आने वाले दिनों में इन ट्रेनों की समय-सारिणी जोनल रेलवे द्वारा जारी की जाएगी। सोमवार को उत्तर रेलवे ने शताब्दी एक्सप्रेस, दुरंतो और राजधानी एक्सप्रेस सहित 40 और ट्रेनों की घोषणा कर दी है।

बता दें कि पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए 15 अक्टूबर से नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। जिसमें मुंबई सेंट्रल-इंदौर सुपरफास्ट अवंतिका एक्सप्रेस, मुंबई सेंट्रल-ओखा सुपरफास्ट सौराष्ट्र मेल और बांद्रा टर्मिनस-रामनगर सुपरफास्ट एक्सप्रेस 15 अक्टूबर से चलेंगी। इसके अलावा, बांद्रा टर्मिनस-लखनऊ सुपरफास्ट एक्सप्रेस, बांद्रा टर्मिनस-भुज एसी एक्सप्रेस, बांद्रा टर्मिनस-एच निजामुद्दीन युवा एक्सप्रेस और मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस भी शामिल है।

कोरोना के नियम होंगे लागू
जानकारी के अनुसार रेलवे के जोनल विभाग अधिकतम थर्ड एसी वाले कोचों के साथ ट्रेन चलाने पर निर्णय लेंगे। कोरोना महामारी के दौरान ट्रेनों में जो नियम लागू हैं, वो इन ट्रेनों में भी लागू रहेंगे। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें से कुछ ट्रेनों का संचालन दैनिक रूप से होगा तो कुछ ट्रेनें सप्ताह में निर्धारित दिन चलाई जाएंगी।

अभी देश में चल रहीं 300 स्पेशल ट्रेनें
अब तक रेलवे ने पूरे देश में 300 से अधिक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को सेवा में लगाया है। इस संबंध में मंगलवार को जारी आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण रेलवे मांग और जरूरत के हिसाब से ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

कमेंट करें
XAYLD