भारत पाक बॉर्डर के पास आज देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का उद्घाटन, रक्षा मंत्री ने कहा हर चुनौती के लिए तैयार

सरहद के पास 'टच एंड गो' भारत पाक बॉर्डर के पास आज देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का उद्घाटन, रक्षा मंत्री ने कहा हर चुनौती के लिए तैयार
हाईलाइट
  • देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का हुआ उद्धघाटन
  • रक्षा मंत्री और सड़क परिवहन मंत्री बनें इस उद्घाटन समारोह के साक्षी
  • वायुसेना के बेडे में शामिल हुए लड़ाकू विमान

डिजिटल डेस्क,जालोर। भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर राजस्थान के जालोर जिले के अगड़ावा और सेसावा गांव के बीच बनी देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप के साथ NH-925 पर तीन किलो मीटर हवाई पट्टी का उद्घाटन, देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया। बुधवार को यहां रिहर्सल के तौर पर तीन फाइटर प्लेन उतारे गए थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सुबह 8.30 बजे पालम एयरपोर्ट नई दिल्ली से रवाना हुए। वे सीधे अगड़वा जालोर इमरजेंसी हवाई पट्टी पर पहुंचे। सुबह 11 से 12.30 बजे तक दोनों मंत्री इमरजेंसी हवाई पट्टी पर एयरक्राफ्ट ऑपरेशन और फाइटर विमानों का फ्लाई पास्ट देखा। इस दौरान एसयू-30 एमकेआई एंड जगुआर फाइटर विमानों का फ्लाई पास्ट हुआ। इसके लिये हवाई पट्टी के पास में 8100 वर्ग फीट का एक डोम तैयार किया गया। 

पहला ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन

देश की पहली आपातकालीन हवाई पट्टी पर आज करीब डेढ़ घंटे तक वायुसेना के बेड़े में शामिल कई लड़ाकू विमान तेज गर्जना के साथ उतरे और उड़ाने भी भरी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस हवाई पट्टी पर लड़ाकू विमानों के ट्रायल के साक्षी बनें। इस दौरान मिग जगुआर और सुखोई SU-30 जैसे लड़ाकू विमान ने तेज गर्जना के साथ आपातकालीन हवाई पट्टी पर लैंडिंग की। पाकिस्तान बॉर्डर से सटी देश की यह पहली हवाई पट्टी है।

सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद 

जिला प्रशासन और पुलिस ने कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं। हवाई एयर स्ट्रिप के चारों तरफ बाड़मेर और जालोर के पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे। एयरफोर्स अधिकारियों की निगरानी में सुबह सबसे पहले हरक्यूलिस प्लेन को उतारा गया। इसके बाद सुखोई और मिग के साथ अगस्ता हेलिकॉप्टर की भी लैंडिंग हुई। यहां दोपहर 2 बजे तक आवागमन को बंद कर दिया गया है। लैंडिंग के पहले से ही एयरफोर्स और पुलिस के अधिकारी पहुंच गए थे।

 

Created On :   9 Sep 2021 6:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story