जम्मू-कश्मीर का एकीकृत पर्यटन पोर्टल लॉन्च

Integrated Tourism Portal of Jammu and Kashmir launched
जम्मू-कश्मीर का एकीकृत पर्यटन पोर्टल लॉन्च
घाटी में पर्यटन जम्मू-कश्मीर का एकीकृत पर्यटन पोर्टल लॉन्च
हाईलाइट
  • ऑनलाइन बुकिंग और ऑपरेटर पंजीकरण का प्रावधान
  • वन स्टॉप समाधान वेब पोर्टल

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर । जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने मंगलवार को पर्यटन विभाग का एकीकृत वेब पोर्टल लॉन्च किया, जो पर्यटकों और आगंतुकों के लिए वन स्टॉप समाधान प्रदान करेगा।

वेब पोर्टल जम्मू और कश्मीर में पर्यटन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेगा, जिसमें पर्यटन विकास प्राधिकरण, जम्मू-कश्मीर केबल कार निगम, जम्मू-कश्मीर पर्यटन विकास निगम, गोल्फ कोर्स आदि जैसी संबद्ध एजेंसियां शामिल हैं और यह एक ही खिड़की के तहत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी। वेब पोर्टल में पर्यटकों के लिए ऑनलाइन बुकिंग और ऑपरेटर पंजीकरण का प्रावधान होगा।

मुख्य सचिव ने वेब पोर्टल का शुभारंभ करते हुए कहा कि विभाग का फोकस लोगों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने पर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पोर्टल शुरू करने का प्राथमिक उद्देश्य पर्यटकों को गंतव्यों, सेवाओं और उत्पादों के बारे में पूछताछ में सुविधा प्रदान करना है।

इस संबंध में उन्होंने संबंधितों को निर्देश दिया कि पोर्टल के माध्यम से कितने उपयोगकर्ता वास्तव में पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं और होटलों की बुकिंग और पंजीकरण कर रहे हैं, इसकी जांच और रिपोर्ट करते रहें। मल्टी फैसिलिटी पोर्टल के माध्यम से, विभाग का इरादा लोगों को जम्मू और कश्मीर से परिचित कराना है, जिसमें 75 कम ज्ञात गंतव्य शामिल हैं और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश के तीर्थस्थलों, विरासत स्थलों, वन्य जीवन, साहसिक खेलों और व्यंजनों का ज्ञान भी प्रदान करना है। इसे और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए, पोर्टल में एक अंतर्निहित शिकायत निवारण तंत्र है, जहां पर्यटक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 Feb 2022 9:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story