दैनिक भास्कर हिंदी: SC की इजाजत के बाद भारी सुरक्षा के बीच श्रीनगर पहुंचे सीताराम येचुरी

August 29th, 2019

हाईलाइट

  • बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से आदेश मिलने के बाद आज कश्मीर के दौरे पर सीताराम येचुरी
  • पार्टी नेताओं और पूर्व विधायक युसुफ तारीगमी से मिलने की मिली है इजाजत

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। सुप्रीम कोर्ट की इजाजत के बाद सीपीआईएम नेता सीताराम येचुरी आज पार्टी नेता से मिलने के लिए जम्मू-कश्मीर पहुंच गए हैं। येचुरी को श्रीनगर में पार्टी नेता और पूर्व विधायक युसुफ तारीगमी से मिलने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अनुमति दी है। बता दें कि, अनुच्छेद-370 के रद्द होने के बाद किसी भी विपक्षी नेता की कश्मीर में यह पहली यात्रा है। 

इससे पहले येचुरी जब श्रीनगर गए थे, तो उन्हें प्रशासन ने एयरपोर्ट से वापस लौटा दिया था। जिसके खिलाफ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई थी। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें श्रीनगर जाने इजाजत दी है। येचुरी को अपनी पार्टी के पूर्व विधायक मोहम्मद युसुफ तरिगामी से मिलने जा रहे हैं। सीताराम येचुरी के मुताबिक, वो काफी दिनों से नजरबंद हैं और उनकी तबीयत भी खराब है। येचुरी फ्लाइट से दिल्ली से श्रीनगर के लिए रवाना हुए हैं।

जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाए जाने के बाद तारिगामी को हिरासत में ले लिया गया था। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की एक पीठ ने येचुरी को निर्देश दिया कि, जम्मू-कश्मीर जाने के बाद वह सिर्फ तारिगामी से मिलें और अपनी यात्रा का इस्तेमाल किसी भी राजनीतिक उद्देश्य के लिए न करें।

कोर्ट में येचुरी ने कहा था, मैंने यूसुफ तारिगामी को पेश करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने मुझे तारिगामी के पास जाने और उनके स्वास्थ्य के बारे में कोर्ट को जानकारी देने की अनुमति दे दी है। इसके बाद मामला आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा था, मेरे लौटने के बाद, मामला आगे बढ़ेगा।