जेईई-मेन के एडमिट कार्ड जारी, छात्रों को मिले अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र

JEE-Main admit card issued, students get exam center of their choice
जेईई-मेन के एडमिट कार्ड जारी, छात्रों को मिले अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र
जेईई-मेन के एडमिट कार्ड जारी, छात्रों को मिले अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र

नई दिल्ली, 26 अगस्त (आईएएनएस)। जेईई (मुख्य) परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। अब नीट अंडर ग्रेजुएट-2020 परीक्षा के लिए भी एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने यह सुनिश्चित किया कि 99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र मिले। इन परीक्षाओं के लिए छात्रों को उनकी पसंद एवं घरों के नजदीक परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प दिया गया था।

छात्रों को वरीयता क्रम के हिसाब से परीक्षा केंद्रों के विकल्प को चुनना था। एनटीए के मुताबिक, 99 फीसदी छात्रों को उनकी पहली पसंद के आधार पर परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं।

एनटीए ने परीक्षाओं के विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि जेईई परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है। वहीं नीट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3843 की गई है।

जेईई (मेन) की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर के बीच होंगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी। पहले जेईई की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी थी।

नीट और जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में 27 लाख से अधिक छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने का अवसर दिया गया है। इससे कोरोना संक्रमण के इस दौर में कई छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, छात्रों को अपनी पसंद का केंद्र चुनने का विकल्प इसलिए दिया गया, ताकि उन्हें लंबी यात्रा न करनी पड़े और वह अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन कर सकें।

जीसीबी/एसजीके

Created On :   25 Aug 2020 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story