झारखंड चुनाव: नक्सली साए में पहले चरण में 62.87% लोगों ने किया मतदान

Jharkhand election live, Jharkhand election first phase voting live updates
झारखंड चुनाव: नक्सली साए में पहले चरण में 62.87% लोगों ने किया मतदान
झारखंड चुनाव: नक्सली साए में पहले चरण में 62.87% लोगों ने किया मतदान

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव में नक्सलियों की ​छिटपुट घटनाओं के बीच पहले चरण के 13 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। तीन बजे तक 62.87 प्रतिशत मतदान हुआ। प्रथम चरण में चतरा (एससी), गुमला (एसटी), बिशुनपुर (एसटी), लोहरदगा (एसटी), मनिका (एसटी), लातेहार (एससी), पांकी, डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर (एससी), हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर सीटों पर मतदान हुआ।

पहले चरण में कुल 37,78,963 मतदाताओं में 19,79,991 पुरुष और 17,98,966 महिलाएं और 5 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। इन सीटों पर कुल 189 उम्मीदवार हैं, जिनमें 15 महिलाएं हैं। भवनाथपुर विधानसभा सीट पर 28 उम्मीदवार हैं, जो पहले चरण में किसी सीट पर सबसे ज्यादा हैं।

झारखंड की 81 सीटों पर 5 चरणों में चुनाव होंगे। दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर, तीसरे चरण का 12 दिसंबर, चौथे चरण का 16 दिसंबर और पांचवे चरण पर मतदान 20 दिसंबर को होगा। चुनाव परिणाम 23 दिसबंर को आएंगे।

डाल्टनगंज विधानसभा क्षेत्र के चैनपुर प्रखंड के अंतर्गत कोशियारा मतदान केंद्र पर कांग्रेस प्रत्याशी के.एन. त्रिपाठी व उनके समर्थकों ने हंगामा किया। पिस्टल लहराने की भीघटना हुई। उधर त्रिपाठी का कहना है कि भाजपा समर्थकों ने उन्हें जबरन मतदान केंद्र पर जाने से रोका। इस दौरान वाहन पर पथराव किया गया।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, त्रिपाठी समर्थकों और भाजपा समर्थकों में गाली-गलौज भी हुई। इसके बाद मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षाबल और त्रिपाठी के अंगरक्षक ने बीच-बचाव कर उस मतदान केंद्र से त्रिपाठी को रवाना कर दिया।

ELECTION UPDATE

  • चुनाव के पहले चरण में कुल 62.87% मतदाता हुआ। झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान खत्म हो गए हैं। मतदान केंद्रों से अधिकारियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और VVPAT को पैक कर स्ट्रॉन्ग रूम की ओर जाना शुरू कर दिया है।

 

 

  • दोपहर 1 बजे तक 48.83% मतदान। 

 

  • प्रथम चरण के मतदान के दौरान चैनपुर के कोसियारा गांव में भाजपा और कांग्रेस के समर्थकों के बीच झड़प की सूचना मिली है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी के.एन.त्रिपाठी ने बीजेपी उम्मीदवार आलोक चौरसिया और उनके समर्थकों पर बूथ लूटने का आरोप लगाया है। 
  • चतरा में मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के मतदाताओं से मतदान की अपील की। 
  • 11 बजे तक 27.41 प्रतिशत मतदान।
  • सुबह 9 बजे तक 13.23 प्रतिशत मतदान हुआ। सर्वाधिक 11.02 प्रतिशत मतदान लातेहार में हुआ है।
  • गृहमंत्री अमित शाह ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है, झारखंड को भ्रष्टाचार व नक्सलवाद से मुक्त रखने और यहां विकास की गति को बनाये रखने के लिए पुनःएक स्थिर, निर्णायक और पूर्ण बहुमत वाली सरकार आवश्यक है। 
  • झारखंड के गुमला जिले के बिष्णुपुर में नक्सलियों ने एक पुल को उड़ा दिया। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। 
  • लोहरदगा के एक सरकारी स्कूल में मतदान केंद्र पर मतदान जारी। 
  • मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जनता से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि आज झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान है। आप सभी से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर रिकॉर्ड बनाएं। आपका एक-एक वोट झारखंड की विकास यात्रा में अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

 

 

  • चरता में मतदान केंद्र संख्या 472 पर मतदान जारी है।

 

 

  • झारखंड विधानसभा के प्रथम चरण के चुनाव के लिए 13 सीटों पर मतदान शुरू।

 

 

Created On :   30 Nov 2019 2:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story