comScore

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया इस्तीफा का ऐलान, दिग्विजय बोले- हमारे पास बहुमत नहीं

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया इस्तीफा का ऐलान, दिग्विजय बोले- हमारे पास बहुमत नहीं

हाईलाइट

  • मुख्यमंत्री कमलनाथ आज देंगे इस्तीफा !
  • दोपहर 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस में कर सकते हैं घोषणा
  • आज शाम 5 बजे विधानसभा में होना है फ्लोर टेस्ट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजनीति में आज (शुक्रवार) एक बड़ा दिन साबित होने जा रहा है। कमलनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस में ऐलान किया है कि वे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं। 

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार के पास नंबर नहीं है। दिग्विजय सिंह ने कहा कि पैसे और सत्ता के दमपर बहुमत वाली सरकार को अल्पमत में लाया गया है।

यह भी पढ़ें:सिंधिया समर्थक 16 विधायकों का इस्तीफे मंजूर, फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं कमलनाथ

बता दें कि कल सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में कमलनाथ सरकार को शुक्रवार को हर हाल में शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाते हुए कहा कि मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र फिर से बुलाया जाए और कमलनाथ सरकार कल शाम 5 बजे बहुमत हासिल करे। 

फ्लोर टेस्ट से पहले सीटों का समीकरण
मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। वर्तमान स्थिति देखी जाए तो इस समय 2 सीटें खाली हैं। विधानसभा की मौजूदा शक्ति 228 है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस के पास 114 विधायक हैं। पहले कांग्रेस पार्टी के 22 विधायकों ने इस्तीफा दिया था। जिनमें से स्पीकर ने 6 विधायकों के इस्तीफे को मंजूर किया था। बाद में 16 विधायकों के इस्तीफे भी मंजूर कर लिए गए। अब कांग्रेस के पास 92 विधायक रह गए हैं। कांग्रेस को इस वक्त बीएसपी के 2, समाजवादी पार्टी के 1 और 4 निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है। इस तरह से कुल मिलाकर कांग्रेस का आंकड़ा 99 हो जाता है, जो कि बहुमत के आंकड़े से कम है, जबकि बीजेपी के पास 107 विधायक हैं। 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद विधानसभा की मौजूदा शक्ति 206 रह गई है। जिसमें बहुमत का आंकड़ा 104 है।

कमेंट करें
eMqOx